हार-जीत की चिंता करने वाला अच्छा खिलाड़ी नहीं बन सकता : प्रदीप जायसवाल

वारासिवनी:  बालाघाट जवाहर नवोदय विद्यालय में फिट इंडिया सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विधायक प्रदीप जायसवाल अध्यक्ष खनिज विकास निगम शामिल हुये। जंहा संस्था की ओर से सदैव सहयोग के लिये उनका शाल श्रीफल से सम्मान भी किया गया।

विधायक प्रदीप जायसवाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि हार-जीत की चिंता करने वाला कभी अच्छा खिलाड़ी नहीं बन सकता। हार-जीत की चिंता किए बगैर जो खिलाड़ी मैदान में अपना कौशल दिखाता है वही अच्छा खिलाड़ी बन पाता है।उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, वैविध्य कलाओं को निखारने वाली गतिविधियों में भाग लेकर विद्यार्थियों को अपने सर्वांगीण विकास करने हेतु प्रेरित किया।इतना ही नहीं, उन्होंने नवोदय विद्यालय द्वारा बच्चों के व्यक्तित्व विकास हेतु किए जा रहे सार्थक प्रयास की सराहना की और बोर्ड कक्षाओं में बेहतर परीक्षा परिणाम देने पर पूरे नवोदय परिवार को आत्मीय बधाई प्रेषित की।

फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज” स्लोगन की महत्ता….

फिट इंडिया सप्ताह के समापन समारोह का प्रारंभ बारहवीं की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना से किया गया। तत्पश्चात प्राचार्या सहित शिक्षकों ने उपस्थित अतिथियों का पुष्प-गुच्छ से स्वागत किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती पूनम राज शर्मा ने उद्बोधन में विद्यालय में फिट इंडिया सप्ताह के अंतर्गत आयोजित हुईं विविध खेलकूद स्पर्धाओं की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने “फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज” स्लोगन की महत्ता बताते हुए विविध फिटनेस गतिविधियों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की अपील भी की।

सभी हो गये भावुक……

विधायक सहित सभी अतिथि उस समय भावुक हो उठे जब आठवीं कक्षा के एक दिव्यांग छात्र जय कुमार उके ने नवोदय विद्यालय के अपने अनुभवों को साझा करते हुए यह कहां कि शारीरिक कमजोरी से कहीं ज्यादा कमजोरी मानसिक कमजोरी है।मजबूत इरादे और दृढ़ इच्छाशक्ति से ओत-प्रोत छात्र ने आगे कहा कि वारासिवनी नवोदय विद्यालय मे यह सीखा है कि कभी किसी की कमजोरी का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए।पहले मैं पानी की बाल्टी भी नहीं उठा पाता था।घर से दूर इसलिए हूँ कि पढ़ाई के माध्यम से अपने माता-पिता और शिक्षकों का नाम रोशन कर सकूँ इस बात को सुनकर गुडडा भैया ने तत्काल प्राचार्या श्रीमती पूनम राज शर्मा व कार्यक्रम प्रभारी श्री अंसारी सर को बुलाकर सबसे पहले उस दिव्यांग बालक को सम्मानित किया और उसको शीघ्रातिशीघ्र बैटरी वाली अच्छी ट्राई साइकल दिलाने के लिए आंनद बिसेन व भ विक्की ऐडे को आदेशित किया।

पेटिंग की प्रदर्शनी की हुयी सराहना……

फिट इंडिया सप्ताह के अंतर्गत आयोजित विविध खेलकूद प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाड़ियों को गुड्डा भैया सहित उपस्थित अतिथियों ने प्रमाण-पत्र प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया।इस अवसर पर कला शिक्षक के.एल. निखारे के निर्देशन में बच्चों द्वारा बनाई गई पेटिंग की प्रदर्शनी लगाई गई।

संगीत कि मनमोहक प्रस्तुति
संगीत शिक्षक उमेश नागपुरे के निर्देशन में ग्यारहवीं की छात्रा सौम्या पाल ने देशभक्ति गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी। छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सामूहिक गीत और गोंडी नृत्य ने कार्यक्रम में समां बाँध दिया।विद्यालय की शारीरिक शिक्षा शिक्षिका श्रीमती सुनीता सिंह के मार्गदर्शन में छात्राओं द्वारा प्रस्तुत एरोबिक्स नृत्य ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

सफलता मे दिखा सब का सहयोग…….

फिट इंडिया सप्ताह के समापन समारोह का संचालन विद्यालय के शिक्षक मो. अयाज अंसारी ने किया।इस तरह यह कार्यक्रम विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पूनम राज शर्मा के कुशल निर्देशन में समस्त शिक्षकों-कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं के सक्रिय सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।