अभनपुर : सरस्वती शिशु मंदिर में गणित एवं विज्ञान मेला का आयोजन हुआ

अभनपुर (डॉ रमेश सोनसायटी)– 22 दिसंबर को भारत के महान गणितज्ञ श्री श्रीनिवास रामानुजन के जन्म दिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में पूरे देश के सभी शिक्षण संस्थानों में मनाया जाता है। रायपुर ज़िले के अभनपुर विकासखंड के सरस्वती शिशु मंदिर अभनपुर में गणित एवं विज्ञान मेला का आयोजन किया गया।

इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में नवाचारी शिक्षक हेमन्त कुमार साहू शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक अभनपुर एवं अध्यक्षता ज्ञान भारती शिक्षण समिति के अध्यक्ष अशोक बजाज ,विशिष्ट अतिथि शरद शुक्ला एवं लोकेश्वर साहू विद्यालय के प्राचार्य रूपचंद साहू ने विद्यालय के बच्चों के द्वारा बनाए गए गणित के विभिन्न रंगोली ,गणित मॉडल ,विज्ञान के अनेक मॉडल का अवलोकन किया ।

हेमन्त साहू ने अपने उद्बोधन में बताया कि गणित का उपयोग हम हर पल करते है सुबह से लेकर रात तक बाथरूम से लेकर किचन तक ,घर बनाने से लेकर कोई भी आयोजन हो सभी में गणित का उपयोग होता है जिसे आसान बनाने के लिए गणित के समीकरण या फ़ार्मूला के रूप में पढ़ते है इसी प्रकार विज्ञान हमारे जीवन के हर पल हर समय होने वाली सभी दैनिक क्रियाओं में छिपा हुआ है जिसे बच्चों को कैसे पहचानना है यह विस्तार से बताया ।

अध्यक्ष अशोक बजाज ने बच्चों को गणित के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को उज्जवल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिए । इस अवसर पर विद्यालय के दीदी-भैया के द्वारा सीधी गिनती,उल्टी गिनती,पहाड़ा,गणितीय पहेलियों का प्रदर्शन किया , कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त आचार्यों की उपस्थिति रही ।