अब ग्राम पंचायतों में भी स्वच्छता की नई बयार, दीदीयों ने उठाया सफाई का जिम्मा, कचरा कलेक्शन शुरू

बैकुण्ठपुर दिनांक 26/12/22 – अब स्वच्छता की नई बयार शहरों की तर्ज पर कोरिया जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रारंभ हो गई है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत यहां स्वच्छता दीदियों के माध्यम से माडल ग्राम पंचायतों में कचरा कलेक्शन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इससे गांव में साफ-सफाई का एक अलग ही माहौल बन रहा है वहीं दूसरी ओर कचरा कलेक्शन कार्य प्रारंभ होने से गांव की महिलाओं को भी एक अलग तरह का कार्य स्वरोजगार की तरह मिलने लगा है।

ग्राम पंचायतों मं हो रहे इस कचरा  कलेक्शन  के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला पंचायत कोरिया की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन ने बताया कि राज्य के निर्देषानुसार स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के तहत ग्राम पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से स्वच्छता के मानक तैयार किए जा रहे हैं इसके तहत ग्रामीण रहवासियों के लिए सबसे पहले पक्के षौचालय बनवाए गए और सार्वजनिक बाजारों में सड़कों के किनारे सामुदायिक षौचालय बनवाए गए हैं।

इससे अब कोरिया एंव एमसीबी जिले के 290 ग्राम पंचायतों को एक स्टार रेटिंग प्राप्त हो चुकी है जहां पूरी तरह से तरल अपषिष्ट प्रबंधन होने लगा है। स्वच्छता के लिए निर्धारित चरणों के तहत हर गांव में कचरे के डिस्पोजल के लिए कचरा पेटी बनाई गई हैं साथ ही तरल अपषिष्ट प्रबंधन के लिए ग्राम पंचायतों में प्रत्येक चालू जल स्रोत के पास सोख्ता गढ्ढों का निर्माण कराया गया है।

दूसरे चरण के तहत ग्राम पंचायतों में घर घर कचरा  कलेक्शन  का कार्य भी मानक पंचायतों में प्रारंभ कराया गया है। इसके अच्छे परिणाम देखने में आ रहे हैं। जिन उदीयमान ग्राम पंचायतों में यह सफलतापूर्वक संपन्न होने लगेगा उन्हे आइसी आदि की गतिविधियों के साथ आगामी मॉडल स्तर पर ले जाने का प्रयास किया जाएगा।

कचरा संग्रहण के इस कार्य के बारे में जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि कोरिया जिले के जनपद पंचायतों के कुछ ग्राम पंचायतों में यह मॉडल के तौर पर प्रारंभ किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत समूह की महिलाओं को रिक्षा प्रदान किया गया है।

इसके माध्यम से दीदीयां घर घर जाकर कचरा ले रही है और उसे कचरा संग्रहण के लिए महात्मा गांधी नरेगा और स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में बनाए गए कचरा प्रबंधन केंद्र में ला रही हैं। बड़ी मात्रा में कचरा एकत्र होने के बाद उसके छंटाई का कार्य करके उसे सही तरीके से डिस्पोज करने की योजना है। वर्तमान मे माडल तौर पर ग्राम पंचायत नगर में दीदीयों के माध्यम से ग्राम पंचायत प्रति सप्ताह दो दिन कचरा कलेक्षन का काम प्रारंभ कराया गया है।

इस कार्य में संलग्न प्रिया स्व सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती फूलमती और सचिव श्रीमती रामरत्ती ने बताया कि नगर ग्राम पंचायत के स्कूल पर, ठिहाईपारा, पटेलपारा, हरिजनपारा, कांता चैक सहित अन्य स्थानों से कचरा कलेक्शन का कार्य किया जाता है। सप्ताह में अभी दो दिन सुबह 9बजे से 12 बजे तक सफाई के तहत कचरा कलेक्षन का काम किया जा रहा है।

जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि इसी प्रकार बैकुण्ठपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत पटना में नियमित रूप से तथा ग्राम पंचायत सरभोका, डकईपारा, महोरा आदि में सप्ताह में दो दिन के हिसाब से कचरा कलेक्षन कार्य प्रारंभ कराया गया है। इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं जल्द ही कुछ और बड़ी आबादी वाली ग्राम पंचायतों मे नियमित रूप से ठोस अपषिष्ट प्रबंधन कार्य को प्रारंभ कराने पर प्रारंभिक तैयारी की जा रही है।

जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ के ग्राम पंचायत पाराडोल, सोनहत के ग्राम पंचायत घुघरा, खड़गंवा के ग्राम रतनपुर तथा भरतपुर जनपद पंचायत अंतर्गत जनपद पंचायत मुख्यालय की ग्राम पंचायत में भी यह कार्य जल्द प्रारंभ कराए जा रहे हैं। इससे आने वाले समय में कोरिया एवं एमसीबी जिले की अधिकांष ग्राम पंचायतों को अच्छे मानक प्राप्त होंगे और ग्रामीण आबादी भी पूरी स्वच्छता के साथ अपना सामाजिक जीवन जीने को उन्मुक्त होगी।