यातायात पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों का सड़क सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण संपन्न

रायपुर, 11 जनवरी 2023/ ‘‘सड़क सुरक्षा में सीएमवीआर और सीएमवीए की भूमिका’’ विषय पर एशियाई परिवहन विकास संस्थान तथा अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) द्वारा सुरक्षित परिवहन के विभिन्न पहलुओं पर अध्ययन हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसके तहत राजधानी रायपुर स्थित पुलिस ट्रांजिस्ट मेस परिसर में 09 से 11 जनवरी तक आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ यातायात पुलिस तथा परिवहन विभाग के राज्य भर से चुनिदा 50 अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (योजना प्रबंध/यातायात) श्री प्रदीप गुप्ता द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया गया। इस संबंध में ए.आई.जी ट्रैफिक श्री संजय शर्मा ने अवगत कराया कि प्रशिक्षण में अधिकारियों को ‘‘सड़क सुरक्षा का अवलोकन भारतीय और वैश्विक परिदृश्य, रोड साइन्स और रोड सेफ्टी में मार्किग की भूमिका आदि विषयों पर जानकारी दी गई।

इसी तरह सड़क सुरक्षा में नई तकनीक पर आधारित आई.टी.एस. का अनुप्रयोग, सड़क सुरक्षा से संबंधित परिवहन में तकनीकी सुधार, स्वचालित वाहन निरीक्षण और स्वचालित ड्रायविंग टेस्ट के बारे में अवगत कराया गया। इसके अलावा चालक लायसेंस और वाहन पंजीकरण, प्रवर्तन, शिक्षा और जागरूकता, सड़क सुरक्षा से संबंधित विधायी प्रावधान, एमवीडीआर और अपराध और दंड, घटना प्रबंधन और ट्रामा केयर सहित सड़क सुरक्षा के विभिन्न आयामों का प्रशिक्षण दिया गया।