ग्रामीण औद्योगिक पार्क की अधोसंरचनाओं के निर्माण में तेजी लाएं निर्माण एजेंसियां – सीइओ

बैकुण्ठपुर दिनांक 12/01/23 – राज्य शासन की मंशा अनुसार प्रत्येक जनपद पंचायत के दो गोठानों में ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित किए जा रहे हैं इन रीपा गौठानों में नई संरचनाओं के लिए स्वीकृति के पश्चात कार्य भी प्रारंभ किया गया है। सुराजी ग्राम योजना अंतर्गत रीपा प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि रीपा के तहत बनने वाली सभी संरचनाओं को आगामी माह के प्रथम सप्ताह तक गुणवत्ता के साथ पूरा करने के लिए तेजी से कार्य करें।

निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत से सतत संपर्क में रहकर निर्माण कार्य को निरंतर प्रगतिरत रखें जिससे समय सीमा में कार्य पूर्ण हो सके। जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि रीपा गौठानों में स्व सहायता समूहों के चयन के साथ प्रारंभिक चरण मंे सभी का प्रशिक्षण कार्य भी पूरा कर लें जिससे राज्य शासन की मंशा अनुसार अप्रैल माह से सभी जगहों पर युवाओं और महिलाओं के स्वरोजगार की गतिविधियों को प्रारंभ किया जा सके। जिला पंचायत सीइओ ने रीपा गौठानों में निर्धारित क्षमता का विद्युत कनेक्शन लगाए जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही एक सप्ताह में पूरे करने के निर्देश भी दिए। कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी ग्राम पंचायतों में रीपा की प्रगति की समीक्षा करने के बाद जिला पंचायत सीइओ ने गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा कर संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।

प्रतिदिन एक निर्धारित मात्रा में पषुपालकों से गोबर खरीद को सुचारू रखने के साथ ही उन्होने कहा कि जनपद पंचायतों के मुख्यकार्यपालन अधिकारी अपने ग्राम पंचायतों में एक सर्वे कराएं जिससे गोधन न्याय योजना से जुड़े सभी पषुपालकों की जानकारी प्राप्त हो सके कि उन्हे योजना का लाभ मिलने में कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत स्व सहायता समूहों के लंबित भुगतान की समीक्षा करते हुए उन्होने बैंक के अधिकारियों को खातों को अद्यतन कर भुगतान की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देष दिए।

गौठानों में बनकर रखे हुए वर्मी कंपोस्ट के उठाव करने के लिए उन्होने बैकुण्ठपुर और मनेन्द्रगढ़ वन मंडल के अनुविभागीय अधिकारियों को आगामी सप्ताह तक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। समीक्षा बैठक में चारागाह की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि पशुपालन विभाग जल की उपलब्धता के आधार पर बचे हुए गोठानों में चारागाह विकास का कार्य तेजी से पूरा कराएं।

कुछ स्थानों पर बोर खराब होने की जानकारी मिलने पर उन जगहों पर आवश्यक सुधार करने के लिए उन्होंने अक्षय ऊर्जा विभाग के प्रभारी अधिकारी को अविलंब कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गौठानों में पशुओं की संख्या के आधार पर सूखे चारे की व्यवस्था करने के लिए जिला पंचायत