रायगढ़ : शासन की सक्षम योजना से बबिता को मिला सहारा, बनी सफल उद्यमी

रायगढ़, 3 मार्च 2023 : रायगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-कापू की रहने वाली बबीता का अपना एक छोटा सा परिवार था, जिसमें पति एवं दो बच्चों के साथ वह काफी खुश थी। लेकिन नियती को कुछ और ही मंजूर था, पति की आकस्मिक मृत्यु से बबीता के जीवन में दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। ऐसे में 02 बच्चों के पालन-पोषण की पूरी जिम्मेदारी उसके ऊपर आ गई और उसे हमेशा चिंता सताने लगी थी। आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए वह कुछ करना चाहती थी।

इसी दौरान उसकी मुलाकात महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक से हुई तथा उनके द्वारा विभाग द्वारा संचालित सक्षम योजना की जानकारी प्राप्त हुई। सक्षम योजना तहत आवेदन करने पर उन्हें 01 लाख रुपए ऋण राशि प्राप्त हुआ है। जिससे वो आज ब्यूटी पार्लर एवं किराना दुकान का सफल संचालन से उन्हे प्रति माह अच्छी आय प्राप्त हो रही है। इससे श्रीमती बबिता की आर्थिक परेशानी दूर होने के साथ ही आज वह एक सफल उद्यमी के रूप में समाज में अपना एक अलग पहचान स्थापित की है। कल तक अपने बच्चों की लालन-पालन के बारे में सोचने वाली श्रीमती बबीता आज अपने दोनों बच्चों को एक प्रतिष्ठित इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ा रही है।

बबीता ने बताया कि सक्षम योजना के तहत ऋण राशि प्राप्त होने से आज उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो गयी है एवं खुशहाली के साथ अपने परिवार के साथ जीवन-यापन कर रही है। उन्होंने बताया कि यह योजना आर्थिक परेशानियों से घिरी महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त करने के साथ अपने पैरो में खड़े होने का मौका प्रदान करने का कार्य कर रही है। उन्होंने इस योजना के संचालन के लिए शासन को धन्यवाद दिया है।

उल्लेखनीय है कि सक्षम योजना के तहत प्रदेश में गरीबी रेखा अन्तर्गत जीवन-यापन करने वाली ऐसी महिलाओं जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है अथवा 35 से 45 आयु वर्ग की अविवाहित महिलाएं अथवा कानूनी तौर पर तलाकशुदा महिलायें, यौन उत्पीडऩ, एचआईवी पाजिटिव एवं तृतीय लिंग हितग्राही भी योजना का लाभ लेने की पात्रता रखेगी। जिसमें स्वयं का व्यवसाय आरम्भ करने हेतु आसान शर्तो पर एक लाख रूपये तक का ऋण प्रदाय किया जाता है। उक्त ऋण की वापसी 5 वर्षों में केवल 6.5 प्रतिशत साधारण वार्षिक ब्याज दर पर किश्तों में की जाती है।