संभागायुक्त डॉ अलंग ने अमृत सरोवर, गोबर पेंट यूनिट का किया निरीक्षण

कोरिया 17 मार्च 2023/सरगुजा संभाग आयुक्त डॉ संजय अलंग ने आज कोरिया जिला प्रवास पर जिले में विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया और प्रगति की जानकारी ली। संभागायुक्त ने कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह और सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन के साथ बैकुंठपुर विकासखंड के अंतर्गत चेरवापारा ग्राम पंचायत के ग्राम सीतापुर में निर्माणाधीन अमृत सरोवर की प्रगति का निरीक्षण किया। इस अमृत सरोवर का क्षेत्रफल 1.50 एकड़ है। अमृत सरोवर अभियान के तहत यहां तालाब गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री लंगेह ने बताया कि अमृत सरोवर निर्माण एवं उन्नयन कार्य को प्राथमिकता में लेते हुए तय समय सीमा में पूरा कराने निर्देशित किया गया है। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत कोरिया एवं एमसीबी जिले में प्रथम चरण में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण एवं उन्नयन किया जा रहा है। वर्तमान में 36 अमृत सरोवर तैयार किए जा चुके हैं। अगले तीन दिन में 9 अन्य सरोवर तैयार हो जायेंगे। इस कार्य की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है।संभागायुक्त डॉ अलंग ने निर्माण एवं उन्नयन कार्य में प्रतिदिन कार्यरत श्रमिकों की जानकारी ली और कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

डॉ अलंग ने आदर्श गौठान मझगवां में गोबर पेंट यूनिट का किया अवलोकन, मुख्य बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश, उद्यानिकी फसलों को भी बढ़ावा देने कहा

अमृत सरोवर निरीक्षण के बाद संभागायुक्त डॉ अलंग ने आदर्श गौठान मझगवां में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना के तहत संचालित गोबर पेंट यूनिट का अवलोकन किया। उन्होंने यहां संलग्न समूह की महिलाओं से गोबर पेंट निर्माण की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली। पेंट बनाने की प्रक्रिया के गहन जानकारी देख डॉ अलंग ने महिलाओं की प्रशंसा की। उन्होंने निर्मित गोबर पेंट की गुणवत्ता देखी और महिलाओं को बेहतर काम करने प्रोत्साहित किया एवं शुभकामनाएं दी।

उन्होंने सी मार्ट के अलावा गोबर पेंट की उपलब्धता मुख्य बाजार में भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। रीपा के तहत यहां लेमन ग्रास प्रोसेसिंग, बोरा सिलाई और पेपर बैग निर्माण की गतिविधियां भी शुरू की जाएंगी। उन्होंने महिलाओं से आजीविका गतिविधियों से हुई आय और दैनिक जीवन में उसके उपयोग पर भी बात की। महिलाओं ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि गांव में ही आय का जरिया मिलने से परिवार की आर्थिक मदद करने में सक्षम बने हैं और नया आत्मविश्वास आया है।

संभागायुक्त ने रीपा अंतर्गत निर्माणाधीन अधोसंरचनाओं का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जिले में उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने पर काम करने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में करौंदा और खेकसी जैसी सब्जी उत्पादन के साथ वृहद स्तर पर आम व लीची उत्पादन किया जा सकता है।

जिला प्रशासन एवं केवीके के संयुक्त प्रयास से लेमन ग्रास, एलोवेरा उत्पादन एवं इससे निर्मित उत्पादों की संभागायुक्त ने की सराहना

मझगवां गौठान में ही संभागायुक्त को कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ केशव चंद्रा ने यहां निर्मित विभिन्न उत्पाद दिखाए। उन्होंने लेमन ग्रास टी, पामारोजा, टर्मरिक, सिट्रेनोला और लेमनग्रास के एसेंशियल ऑयल, डिटर्जेंट पाउडर और सोप, तथा मॉस्किटो रिपेलेंट के डेमो उत्पाद दिखाकर विस्तार से इनकी जानकारी दी। जिला प्रशासन एवं केवीके के संयुक्त प्रयास से लेमन ग्रास, एलोवेरा उत्पादन एवं इससे निर्मित उत्पादों की संभागायुक्त ने काफी सराहना की और इन्हें बढ़ावा दिए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम बैकुंठपुर सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।