कोरिया: वनांचल क्षेत्र सोनहत के दूरस्थ ग्राम अमरा पहुंचे कलेक्टर

कोरिया 23 मार्च 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज वनांचल क्षेत्र विकासखण्ड सोनहत के दूरस्थ ग्राम अमरा में आंगनबाड़ी केंद्र तथा प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में आवश्यक पंजियों के संधारण का अवलोकन किया और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों की नियमित उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने स्वयं किचन का निरीक्षण करते हुए बच्चों और गर्भवती माताओं के लिए तैयार किए जा रहे गरम भोजन की जानकारी ली।

उन्होंने सेक्टर सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से रेडू टू इट वितरण, टीकाकरण, वजन त्योहार, एनीमिक महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं के गोदभराई कार्यक्रम में शामिल हुए तथा उन्हें पोषण थाली भेंट करते हुए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को टीकाकरण, नियमित जांच आदि की जानकारी देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री लंगेह ने इसी परिसर में स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग प्राथमिक शाला का निरीक्षण भी किया।  इस दौरान कलेक्टर ने बच्चों से बात करते हुए उनसे गणित के सवाल हल कराए और बेहतर पढ़ाई करते हुए उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने मंडल संयोजकों द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में विशेष ध्यान देने के संबंध में बीईओ सोनहत को निर्देशित किया।

इस दौरान उन्होंने एसडीएम सोनहत को जर्जर भवनों का चिन्हांकन कर डिस्मेंटल करने कार्यवाही की करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री लंगेह ने निरीक्षण के दौरान ग्राम अमरा में जल जीवन मिशन के कार्यों का जायजा लिया। योजना से लाभान्वित ग्रामीण के घर पहुंचकर उन्होंने नल कनेक्शन का अवलोकन किया और ग्रामीणों से जल के समुचित उपयोग, रखरखाव और संरक्षण की अपील की।