मुख्यमंत्री ने प्रदेश स्तरीय ’भरोसे का सम्मेलन’ कार्यक्रम से पूरे राज्य में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का किया शुभारंभ’

कोरिया 25 मार्च 2023/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आज छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का शुभारंभ वर्चुअल रूप से किया गया। कोरिया जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम मझगवां स्थित गौठान व रीपा स्थल में सम्पन्न हुआ।

प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त के रूप में कोरिया एवं एमसीबी जिले के 33311 किसानों के खाते में 26.92 करोड़ रूपए का अंतरण भी मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा किया गया।

इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंहदेव ने मझगवां में स्थित रीपा अंतर्गत मल्टीएक्टिविटी सेंटर का फीता काटकर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह सहित जनपद पंचायत एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, समूह की महिलाएं एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करने के पीछे राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले उत्पाद स्थानीय स्तर से लेकर प्रदेश और देश में भी अपनी पहचान और व्यवसाय स्थापित करें। मार्केटिंग के लिए क्षेत्रीय बाजार के साथ-साथ सी मार्ट, आनलाईन प्लेटफार्म एवं प्रदेशव्यापीं बाजार और शासकीय विभागों को आपूर्ति की योजना है। इन सबके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक अधोसंरचना भी तैयार की गयी है।

कोरिया जिले में विकासखण्ड बैकुंठपुर के मझगवां तथा आनी एवं विकासखण्ड सोनहत के घुघरा तथा कुशहा गौठन चयन किया गया है। मझगवां गौठान में रीपा अंतर्गत कई गतिविधियां जैसे गोबर पेंट यूनिट, स्टेशनरी प्रोडक्ट मेकिंग, बोरी बैग मेकिंग, पेपर कप/बॉक्स मेकिंग, लेमन ग्रास प्लांटेशन आदि गतिविधियां शामिल है जिनका संचालन स्व सहायता समूह की 35 उद्यमी महिलाएं करेंगी।

वहीं अन्य रीपा स्थलों में पापड़ मेकिंग, मसाला मेकिंग एवं प्रोसेसिंग एंड पैकेजिंग, जैम मेकिंग यूनिट, बेकरी एंड ब्रेड मेकिंग यूनिट तथा फ्लेक्स एवं ऑफसेट बैनर प्रिंटिंग यूनिट, चावल प्रोसेसिंग, नर्सरी विकास, सरसों तेल मेकिंग यूनिट आदि का संचालन किया जाना है। इससे लगभग 150 महिला उद्यमी अपनी सफलता की इबारत लिखेंगी

विदित हो कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा मुंगेली जिले के सरगांव में आयोजित प्रदेश स्तरीय ‘भरोसे का सम्मेलन‘ में प्रदेश के किसानों, भूमिहीन मजदूरों और पशुपालकों के लिए संचालित न्याय योजनाओं के अंतर्गत कुल 1946 करोड़ 26 लाख रूपए की राशि का हितग्राहियों के खाते में अंतरण किया गया।

इसके साथ ही साथ मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के तहत ग्रामीण युवाओं में उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न स्थानों में नवनिर्मित 278 मल्टीएक्टिविटी सेन्टर का लोकार्पण और राजीव गांधी नगरीय भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ किया। ‘भरोसे का सम्मेलन‘ में बेरोजगारी भत्ता योजना के वेबपोर्टल के लोकार्पण के साथ ही छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 का एप्लीकेशन भी लॉन्च किया गया।