गौठानो में गोबर खरीदी की मात्रा में वृद्धि करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

रायपुर 27 मार्च 2023/ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा,गरुवा,घुरवा और बाड़ी के अंतर्गत जिले में हो रहे कार्यो की कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समीक्षा की।सर्वप्रथम गोधन न्याय योजना के तहत जिले में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं विक्रय के संबंध में विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले के सभी गौठानो में नियमितरूप से गोबर की खरीदी सुनिश्चित करें और इसके भुगतान में अनावश्यक विलम्ब न हो।इसी तरह गोबर खरीदी के बाद वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया भी यथाशीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के लिए बनाए गए टांको में गोबर की पर्याप्त मात्रा के लिए गोबर खरीदी में वृद्धि करने के निर्देश दिए।इसके साथ यह भी ध्यान रखे कि वर्मी कम्पोस्ट का उठाव कार्य भी समय पर पूर्ण हो।सभी गौठानो मे यथाशीघ्र समिति निर्माण करने के भी निर्देश दिए।उन्होंने पशुपालन विभाग को सभी गौठानो के चारागाह में चारा बीज की व्यवस्था बरसात के पूर्व करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ. भुरे ने जिले के सभी गौठानो मे पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने पीएचई को निर्देशित किया।उन्हीने कहा कि नलकूप के बाद भी यदि पानी की समस्या होती है तो इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें।इसी तरह बाड़ियों में भी पर्याप्त पानी की व्यवस्था हो।उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि बाड़ियों का नियमित निरीक्षण-परीक्षण करें।समूह की महिलाओं को आवश्यक बीज की व्यवस्था भी उपलब्ध कराएं।

महात्मा गांधी नरेगा के तहत जिले के जिन गौठानो मे मुर्गी और बकरी पालन शेड का निर्माण किया गया है।इन शेडों में मुर्गी और बकरी का पालन नियमित रूप से किया जाना है।शासन के राशि का सदुपयोग हो इसमे लापरवाही करने वाले को बर्दाश्त नही किया जाएगा।आगामी एक माह के भीतर सभी गौठानो मे कार्य नियमित रूप से प्रारंभ करने के निर्देश दिए।जिन गौठानो में मत्स्य पालन की व्यवस्था है वहाँ समूहों को मत्स्य पालन के लिए आवश्यक बीज की ब्यवस्था करने के निर्देश मत्स्य विभाग को दिए।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में भू-जल स्तर में आवश्यक सुधार करने के लिए नरवा जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है।जिले में 143 नरवा में 5652 विभिन्न सरंचना स्वीकृत किये गए है।इन स्वीकृत सरंचना कार्यो को आगामी एक माह के भीतर पूर्ण करने कहा।जिले में जिन नालो का जीर्णोद्धार का चिन्हांकन किया गया है,उन नालो को अतिक्रमण से मुक्त करनें के निर्देश भी दिए। मनरेगा के तहत जिले में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गई।कलेक्टर ने निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक जनगणना का कार्य 1अप्रैल से होगा प्रारम्भ

शासन के निर्देशानुसार जिले में 1 अप्रैल से बेरोजगार बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।कलेक्टर डॉ. भुरे ने जनपद के सभी सीईओ को बेरोजगारी भत्ता के लिए प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों के परीक्षण के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।ऑनलाइन आवेदन का परीक्षण करने के लिए आवेदनकर्ता को समस्त मूल दस्तवेजो के साथ तिथि निर्धारित कर प्रमाणपत्रों का सत्यापन करने के निर्देश दिए।इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रो में आर्थिक जनगणना के कार्य भी 1 अप्रैल से प्रारंभ होगा।