राज्य की सभी इकाईयां 28 नवम्बर को मनाएंगी एनसीसी डे

रायपुर, 27 नवम्बर 2021/ छत्तीसगढ़ राज्य में एनसीसी केडेट कोर की सभी इकाईयां में 28 नवम्बर को एनसीसी डे आयोजन होगा। इस संबंध में एनसीसी डिप्टी कमांडर कर्नल विष्णु सिंह शुकरवार के निर्देशन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। एनसीसी डे के अवसर पर सभी इकाईयां युवाओं में चरित्र निर्माण, अनुशासन, धर्मनिरपेक्षता एवं स्वयं सेवा के आदर्शाें को विकसित करने हेतु जनजागरण कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। इस अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत विविध कार्यक्रमों का आयोजन सायकल रैली का आयोजन होगा। सभी इकाईयों के बेस्ट कैडेट को पुरस्कृत एवं सम्मानित भी किया जाएगा।

डिप्टी कमांडर कर्नल विष्णु सिंह शुकरवार ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में राष्ट्रीय कैडेट कोर एक एनसीसी ग्रुप मुख्यालय एवं 16 यूनिट संचालित हैं। छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित 16 एनसीसी यूनिट के अधीन राज्य के 274 सरकारी शैक्षणिक संस्थान, 78 निजी शैक्षणिक संस्थानो सहित सैनिक स्कूल अंबिकापुर भी शामिल है। जिसमे कुल 28,591 एनसीसी कैडेट प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। बस्तर संभाग भी एनसीसी की गतिविधियों से अछूता नहीं रहा है। बस्तर संभाग में कुल 74 शैक्षणिक संस्थानों में एनसीसी संचालित है।

राष्ट्रीय कैडेट कोर के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थानों में शिविर प्रशिक्षण, सैन्य प्रशिक्षण, वार्षिक गणतंत्र दिवस शिविर, प्रधानमंत्री रैली, अटैचमेंट ट्रेनिंग, समाज सेवा और सामुदायिक विकास यूथ एक्सचेंज डेवलपमेंट प्रोग्राम, एडवेंचर आधारित प्रशिक्षण और खेल की गतिविधियां संचालित की जाती है।

उन्होंने बताया कि एनसीसी के कैडेट को सेवा के क्षेत्र में कई लाभ मिलते हैं। भारतीय सेना में एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत चेन्नई की ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) में शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए यूपीएससी में शामिल होने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ डिग्री और साथ ही, एनसीसी का सी-सर्टिफिकेट न्यूनतम बी ग्रेड में उत्तीर्ण किया हो। सशस्त्र बलों में एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत एनसीसी सी-सर्टिफिकेट होल्डर गर्ल्स कैडेटों को अन्य 60 प्रतिशत उम्मीदवारों की तुलना में स्नातक में कम से कम 50 फीसदी अंको के साथ डिग्री उत्तीर्ण की हो।

सेना/नौसेना/वायु सेना में भर्ती के एनसीसी सी-प्रमाण पत्र धारकों को 5-10 प्रतिशत बोनस अंक दिए जाते हैं। बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, तटरक्षक बल, आईटीबीपी आदि में भर्ती के लिए एनसीसी सी 2-10
प्रतिशत बोनस अंक दिए जाते हैं।

राज्य सरकार और शैक्षणिक संस्थानों में भर्ती के मामलों में एनसीसी कैडेटों को वरीयता देने के लिए राज्य सरकार द्वारा सामान्य आदेश जारी किए गए है। उद्योगों में विभिन्न नौकरियों के लिए एनसीसी सी-प्रमाण पत्र धारकों को वरीयता मिलती है। दूरसंचार विभाग में भर्ती के लिए एनसीसी सी-प्रमाण पत्र धारकों को बोनस अंक प्रदान किए जाते हैं।