छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के लिए घर-घर पहुंच रहे सर्वे दल, कलेक्टर-सीईओ भी पहुंच रहे गांवों में जायजा लेने

कोरिया 05 अप्रैल 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने बैकुंठपुर विकासखंड के ग्राम शंकरपुर एवं ग्राम रटगा में छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गांव में सर्वेक्षण कार्य में संलग्न सभी प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अपने समक्ष सर्वे दल द्वारा ऑनलाईन एण्ट्री कर, परिवार की फोटो खिंचकर ऑनलाईन अपलोड किये जाने की प्रक्रिया का अवलोकन किया। ग्राम शंकरपुर में 31 घर एवं रटगा में 53 घरों में सर्वेक्षण के कार्य पूर्ण हो चुका है।

कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे सर्वेक्षण के लिए टीम को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 शासन का एक महत्वपूर्ण कार्य है। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का जनसामान्य के जीवन स्तर पर पड़े प्रभाव का आकलन कर, प्राप्त डाटा का भविष्य में योजनाओं के बेहतर कियान्वयन तथा नई योजनाओं के निर्माण हेतु उपयोग किया जाना है। इस दृष्टिकोण से गंभीरतापूर्वक कार्य करने की आवश्यकता है।

कलेक्टर सर्वेक्षण के दौरान ग्रामीणजनों से रूबरू हुए और उन्हें सर्वेक्षण के संबंध में जानकारी दी तथा सभी को इस कार्य में सहयोग करने तथा आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने की अपील की। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नम्रता जैन ने भी सर्वे दलों से सर्वेक्षण प्रपत्र ऑनलाईन करना जैसी बारीक तकनीक के बारे में चर्चा की। इस दौरान सीईओ जनपद पंचायत एवं खंड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।