राजनांदगांव : जिले के युवाओं का शासन की बेरोजगारी भत्ता योजना में बढ़ा रूझान

राजनांदगांव 06 अप्रैल 2023 : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के हित में एक बड़ा कदम उठाते हुए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का शुभारंभ किया है। जिले के युवाओं में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए रूझान दिखाई दिया।

कलेक्टर श्री डोमन सिंह के निर्देशन में युवाओं के आवेदनों का सत्यापन करने के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि आवेदनों के सत्यापन के लिए विभिन्न स्थानों पर केन्द्र बनाये गये हैं और दस्तावेजों का परीक्षण लगातार किया जा रहा है।

5 एवं 6 अपै्रल 2023 को कुल 145 आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन किया गया। जहां आवेदन जांच के लिए शासकीय व्याख्याताओं, शिक्षकों एवं कम्प्यूटर आपरेटरों की ड्यूटी लगाई गयी है।यह उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार की एक अनूठी पहल है। जिसके तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को भत्ते के रूप में 2500 रूपए की राशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में तब तक उपलब्ध कराई जाएगी, जब तक उन्हें कोई रोजगार उपलब्ध नहीं जाता है।

इसके लिए 1 अप्रैल 2023 से ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ कर दिया गया है। आवेदन के पश्चात पात्र युवाओं को 1 अप्रैल से प्रति माह 2500 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे युवाओं को अपने आगे की पढ़ाई एवं रोजगार स्थापित करने में मदद मिलेगी।

जिले में बेरोजगारी भत्ता हेतु सत्यापन के लिए ठाकुर प्यारेलाल स्कूल पहुंचे पुलिस लाईन निवासी समोद यादव ने कहा यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राज्य के युवाओं के लिए एक अच्छी पहल है। इससे युवाओं को अपनी आगे की पढ़ाई कर अच्छा भविष्य बनाने के लिए आर्थिक सहायता मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि इस भत्ते का उपयोग मैं अपने रेलवे की पढ़ाई करने में करूंगा। जिससे मुझे परीक्षा फॉर्म भरने, ट्यूशन एवं किताबों के लिए अब किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और इन पर होने वाले खर्चों से भी राहत मिलेगी।

इसी सेंटर में सत्यापन के लिए पहुंची तुलसीपुर निवासी मेघा प्रदीप ने कहा कि योजना से हम युवाओं को बहुत मदद मिलेगी। मैं अपने बीकॉम की पढ़ाई के बाद डीएड की पढ़ाई कर रही हूँ। इससे बीएड की पढ़ाई करने में काफी आर्थिक मदद मिलेगी।

इसी प्रकार तुलसीपुर वार्ड नंबर 17 निवासी प्रशांत कुमार मेश्राम ने बताया कि वे हमेशा से ही वाहन चलाना सीख कर अच्छे ड्राइवर के रूप में रोजगार प्राप्त करना चाहते थे। अब इस भत्ते का उपयोग मैं ड्राइविंग सीखने में करूंगा और अपना रोजगार स्थापित करूंगा। बेरोजगारी भत्ता सत्यापन के लिए आए सभी युवाओं ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए उन्हें सहृदय धन्यवाद ज्ञापित
किया।