कोरिया : कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

कोरिया 18 अप्रैल 2023/ कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आहूत की गई। बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने गोधन न्याय योजना का समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी की जानकारी ली।

उन्होने सभी संबंधित विभागों को वर्मी कम्पोस्ट खाद का उठाव कराए जाने के निर्देश दिये उन्होने गोमूत्र खरीदी एवं कीटनाशक निर्माण में प्रगति की समीक्षा की। इसी प्रकार उन्होने जिले में गोबर पेंट निर्माण की जानकारी ली तथा पीडब्लूडी, आरईएस विभाग को शासकीय कार्यालयों में गोबर पेंट का उपयोग किए जाने तथा नगरीय निकायों के सीएमओ को गोबर पेंट के उठाव के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री लंगेह ने बैठक में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना के तहत रीपा केन्द्रों में गतिविधिया के सुव्यवस्थित संचालन की समीक्षा की। उन्होंने समूह की महिलाओं हेतू आवश्यक प्रशिक्षण आयोजित किए जाने निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में गतिविधिया न रूकें इस हेतु जल, विद्युत जैसी समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

इस दौरान उन्होंने जिले में निर्माणाधिन स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में प्रगति की समीक्षा की तथा कार्य जल्द पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जानकारी ली। छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के सर्वे कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कार्य में तेजी लाने तथा 24 अप्रैल तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए,

उन्होने कहा कि सर्वेक्षण में पीछे ग्राम पंचायतों में अतिरिक्त टीम लगाए। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता के लिए पंजीकृत हितग्राहियों तथा उनके दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन के संबंध में भी जानकारी ली तथा कहा कि पात्र हितग्राहियों को यथाशीघ्र स्वीकृत आदेश जारी करें।

बैठक में कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों को आगामी विधानसभा चुनाव हेतु कार्यालय में कार्यरत अधिकारी – कर्मचारियों का डाटाबेस उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा निर्वाचन हेतु संबंधित अधिकारीयों को मतदान केन्द्रों की सूची उपलब्ध कराने निर्देश देते हुए तथा भौतिक सत्यापन के संबंध में चर्चा की।

उन्होंने वर्तमान में कोविड – 19 के बढते मामलों को देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमति नम्रता जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल सिदार, समस्त एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।