छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना: अब तक 4792 आवेदन प्राप्त और 2446 स्वीकृत

फाइल फोटो

बलौदाबाजार 28 अप्रैल 2023/ बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के तहत 1 अप्रैल से अबतक कुल 4792 शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। साथ ही अभी तक कुल 2446 आवेदनों का सत्यापन किया गया है। सत्यापन का कार्य क्लस्टर बनाकर किया जा रहा है, ताकि युवाओं को आवेदन करने में परेशानी का सामना न करना पड़े। मिली जानकारी के अनुसार सिमगा विकासखंड में 42 युवाओं ने आवेदन किए हैं जिसमें 18 आवेदनों का सत्यापन किया गया है। कसडोल विकासखंड में 106 आवेदनों में से 44 सत्यापित हुए, लवन विकासखंड में 62 आवेदनों में से 27 सत्यापित हुए।

इसी तरह पलारी में 53 आवेदनों में से 39 और टुण्ड्रा विकासखंड में 87 आवेदनों में से 54 आवेदनों का सत्यापन हो चुका है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद बलौदाबाजार में 101 आवेदन में से 69 आवेदन और नगर पालिका भाटापारा में 125 आवेदन में से 83 आवेदन का सत्यापन किया जा चुका है। इन सभी पात्र आवेदनों की एंट्री पोर्टल में की जा रही है। ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में दिए गए नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से प्रमाण पत्र सहित क्लस्टर में उपस्थित होने के लिए जानकारी भेजी जा रही है। कलेक्टर श्री रजत बंसल के मार्गदर्शन में जिले के सभी विकासखंडों और नगरीय क्षेत्रों में बनाए गए क्लस्टरों में जनपद सीईओ और नगर पालिका अधिकारी की देख-रेख में सत्यापन का काम किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार 1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवक, युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को हर माह 2500 रुपए का भुगतान सीधे दिए गए उनके बैंक खाते में जाएगा। बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत हितग्राहियों को साथ ही कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता भी दी जाएगी।

बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने आवेदक के पूरे परिवार की आय सालाना 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। परिवार से तात्पर्य पति-पत्नी, 18 वर्ष से कम आयु के आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता से है। इच्छुक आवेदक बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट बेरोजगारीभत्ता डॉट सीजी डॉट एनआईसी डॉट इन में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।