बिलासपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भरोसे के सम्मेलन कार्यक्रम से दी 2028.92 करोड़ रूपए की सौगात

बिलासपुर, 21 मई 2023 :मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम सांकरा में आयोजित ‘‘भरोसे के सम्मेलन’’ में बिलासपुर सहित राज्य शासन की तीन न्याय योजनाओं के हितग्राहियों और राजीव युवा मितान क्लबों को कुल 2028 करोड़ 92 लाख रूपए की राशि सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित की। इनमें बिलासपुर जिले के 1 लाख 22 हजार से ज्यादा किसानों को 78 करोड़ 06 लाख रूपए की इनपुट सहायता राशि भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालकों, महिला समूहों एवं राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने न्याय योजना के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति के सामाजिक एवं आर्थिक आधार को सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव जी ने देश का नेतृत्व किया, उनका योगदान कभी भूलाया नहीं जा सकता। वे सबसे नौजवान प्रधानमंत्री रहे, देश की सेवा में पूरा जीवन और अखण्डता के लिए अपनी जान गंवा दी।

उन्हें शत शत नमन करता हूं। राजीव जी का कहना था कि जब तक किसान मजबूत नहीं होगा, देश की अर्थव्यवस्था मजबूत नहीं होगी, हमने इस विचार को साकार करने का काम किया। आज छत्तीसगढ़ के किसान समृद्ध हो रहे हैं। हर वर्ग के हित में काम हो रहा है। कोरोना काल में जहां रोजी, रोटी का संकट था, हमने मजदूरों को काम दिया, कोरोना में लाखों परिवारों को पैसे मिले।

किसानों के लिए लगातार काम कर रहे हैं। रकबा बढ़ गया, उत्पादन बढ़ गया। कृषि की ओर लोगों की रुचि आ रही है। आज इस सम्मेलन में विभिन्न तरह की न्याय योजनाओं के लाभार्थियों को 2 हजार 28 करोड़ 92 लाख रूपए का वितरण किया गया है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में अच्छा काम हो रहा है। युवा जुड़कर काम कर रहे है। किसानों की आय दो-गुनी हो गई है, महिलाएं स्वावलंबी हो रही हैं।

जिला स्तरीय कार्यक्रम महापौर श्री रामशरण यादव, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री प्रमोद नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरूण सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में आयोजित किया गया। जिसमें किसान एवं जनप्रतिनिधि मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। मुख्यमंत्री के बटन दबाते ही किसानों, मजदूरों और पशुपालकों में खुशी की लहर दौड़ गई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सौरभ कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अजय अग्रवाल, उप संचालक कृषि, अन्य अधिकारी सहित किसान एवं न्याय योजना के हितग्राही मौजूद थे।