मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2028.92 करोड़ रूपए की राशि का किया गया अंतरण

कोरिया 21 मई 2023/ पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम सांकरा में आयोजित ‘‘भरोसे के सम्मेलन’’ में राज्य शासन की तीन न्याय योजनाओं राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और राजीव युवा मितान क्लबों को कुल 2028.92 करोड़ रूपए की राशि का हितग्राहियों के बैंक खाते में अंतरण किया गया।

जिला कलेक्टोरेट के स्वान कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी, कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी, विभिन्न योजनाओं के हितग्राही उपस्थित रहे।कार्यक्रम में जिले के किसानों, कृषि भूमिहीन मजदूरों, पशुपालकों, गोबर विक्रेता महिला समूहों और गौठान समितियों के खाते में राशि का अंतरण किया गया। जिले में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 19 हजार 441 किसानों के खातों में 16 करोड़ 16 लाख 26 हजार रूपये की  बोनस राशि का प्रथम क़िस्त अंतरित की गयी।

इसके साथ ही गोधन न्याय योजना के अंतर्गत 01 मई से 15 मई तक हुई गोबर खरीदी के पशुपालक ग्रामीणों, गौठान समितियों और महिला स्व-सहायता समूहों के  536 विक्रेताओं को 5 लाख 11 हजार 526 रुपये की राशि का अंतरण किया गया।वहीं राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत भी हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरित की गई। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने हितग्राहियों से चर्चा कर उन्हें शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम के पश्चात विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों ने जिला कलेक्टोरेट में स्थित कोरिया मिलेट्स कैफे में मीलेट्स व्यंजनों का लुत्फ उठाया।

लाभान्वित हितग्राहियों ने साझा किए अपने अनुभव –

1. राजेश्वर साहू को राजीव गांधी किसान न्याय योजना में पिछले वर्ष मिली 29 हजार 800 रुपए की बोनस राशि-

जिला स्तरीय कार्यक्रम में आए विकासखण्ड सोनहत के कटगोड़ी के किसान श्री राजेश्वर साहू ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पिछले वर्ष उन्हें किस्तों में कुल 29 हजार 800 रुपए की बोनस राशि मिली। उन्होंने कलेक्टर श्री लंगेह को बताया कि इस वर्ष की 12 हजार की प्रथम क़िस्त की बोनस राशि तत्काल उनके खाते में आ गई है।

2.पशुपालक रूपेश्वर प्रसाद के पुत्र कमलकांत पहुंचे कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री श्री बघेल का किया धन्यवाद-

कार्यक्रम में विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम मेको के पशुपालक श्री रूपेश्वर प्रसाद के पुत्र कमलकांत ने बताया कि उनके पिता ने अब तक कुल 23 हजार 604 किलोग्राम गोबर का विक्रय किया है, उन्हें कुल 47 हजार 208 रुपए प्राप्त हुए हैं। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद किया।