भोपाल :जनसेवा अभियान में लोगों को मिले शासन की मंशा अनुरूप लाभ-मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल सोमवार, मई 22, 2023 :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना जिले के बनौली में सामूहिक कन्या विवाह सम्मेलन में 151 नव- दंपत्तियों को आशीर्वाद और सुखमय जीवन की शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को पन्ना जिले के ग्राम बनौली में माँ कंकाली मंदिर प्रांगण कुआंताल में मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना में सामूहिक कन्या विवाह सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विवाह के बाद शरीर अवश्य 2 होते हैं, किंतु आत्मा एक होती है। श्री चौहान ने कहा कि बेटियाँ खुश रहें। उन्हें उपहार स्वरूप 49 हजार रूपये का चेक दिया जा रहा है, वे जरूरत के अनुसार अपने परिवार के लिए सामान ले सकती हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना ने गरीब परिवार की बेटी की शादी की चिंता को समाप्त कर दिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान और केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कन्या-पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनसेवा अभियान की चर्चा कर आमजन से अभियान में सहभागिता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अभियान में दी जा रही विभिन्न विभागों की 68 सेवाओं का आप सब लाभ लें। उन्होंने संभागायुक्त से कहा कि जनता ही भगवान है। लोगों को शासन की मंशा के अनुरूप लाभ देना सुनिश्चित किया जाए। दाखिल, खारिज, नामांतरण, बँटवारा, जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, बिजली का कनेक्शन, बिल्डिंग परमिशन, नल कनेक्शन आदि से संबंधित सभी काम पूरे हो जाने चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पवई विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को पूरा करने में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। जिस विकास कार्य की आवश्यकता होगी उसे प्राथमिकता से स्वीकृत कर पूर्ण कराया जायेगा।

केंद्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मैं यहाँ आकर अभिभूत हूँ। मुख्यमंत्री ने बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई, जिसमें लाखों बेटियाँ लखपति बनी हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना प्रदेश में चल रही है, जिसे देश के अन्य राज्य सरकारों ने भी अपनाया हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान जब मुख्यमंत्री बने थे तो म.प्र. में बेटी को बचाना चुनौती थी, भ्रूण हत्याएँ हो रही थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सिद्धांत पर काम किया और लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई। बेटियों की परवरिश और पढ़ाई-लिखाई के इंतजाम किए। उन्होंने वर-वधु को आशीर्वाद, बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।

सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि यहाँ विवाह बंधन में बंध रहे 151 जोड़ों को मुख्यमंत्री श्री चौहान का आशीर्वाद मिल रहा हैं। क्षेत्रीय विधायक क्षेत्र के विकास के लिए कर्मठता और प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं। विधायक श्री प्रहलाद सिंह लोधी ने विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए क्षेत्र में और विकास कार्यों की जरूरत पर बल दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की माँ कंकाली देवी की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्राम बनौली में माँ कंकाली देवी के दर्शन-आरती कर प्रदेश की खुशहाली, समृद्धि और संपन्नता की कामना की। मंदिर परिसर में ग्रामवासियों से भेंट की और उनकी समस्याएँ सुनी। मुख्यमंत्री ने श्री शक्ति दुबे द्वारा 5 भाषाओं में गाये गए गीतों की सीडी का लोकार्पण किया।

प्रदेश के कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री कमल पटेल, विधायक श्री पीएल तंतुवाय, जिला और जनपद पंचायत अध्यक्ष, पूर्व मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, पूर्व सांसद श्री चंद्रभान सिंह सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।