भोपाल :जाँच समिति राज्य शासन को सतपुड़ा भवन में अग्नि-दुर्घटना का जाँच प्रतिवेदन 2 दिन में सौंपेगी

भोपाल : बुधवार, जून 14, 2023 : सतपुड़ा भवन में हुई अग्नि-दुर्घटना में जाँच के लिए गठित उच्च स्तरीय जाँच समिति अपना जाँच प्रतिवेदन 2 दिवस में राज्य शासन को सौंपेगी। जाँच समिति ने बुधवार की दोपहर 12.30 बजे आग से प्रभावित सतपुडा भवन के पश्चिम विंग की तीसरी से छठी मंज़िल का तीसरी बार दौरा किया।

कुल 14 सैम्पल्स फ़ोरेंसिक जाँच के लिए एकत्र किए, जिन्हें सागर स्थित राज्य स्तरीय फ़ोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी को जाँच के लिए भेजा गया। जाँच के बाद एकत्रित सैम्पल्स को सील बंद कर सुरक्षित रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। जाँच समिति द्वारा सोमवार को 7 कर्मचारी-अधिकारियों के बयान पंजीबद्ध किए गए थे। आज और कल लोक निर्माण विभाग के E&M विंग के वरिष्ठ इंजीनियर्स और फायर सेफ़्टी इन्स्पेक्टर सहित अन्य लगभग 20 कर्मचारी-अधिकारियों के बयान पंजीबद्ध किए गए।

जाँच समिति द्वारा सतपुड़ा भवन का स्ट्रक्चरल स्ट्रेंक्थ असेसमेंट करने और सतपुडा भवन के आग से अप्रभावित पूर्वी विंग के कार्यालयों को प्रारम्भ करने के सम्बंध में राज्य शासन को आवश्यक कार्यवाही किए जाने के लिए अवगत कराया गया है।

जाँच समिति ने लिए सैम्पल्स

सतपुड़ा भवन के तृतीय तल स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग के उप संचालक श्री वीरेंद्र सिंह के कमरे से एसी के पास की जली-अधजली राख, एसी के पास की जली-अधजली राख का कंट्रोल नमूना, एसी के पास से जले-अधजले कोयले के समान टुकड़े, एसी के पास से जले-अधजले कोयले के समान टुकड़ों का कंट्रोल नमूना, अधजली अवस्था में पड़े पाए गए दस्तावेज, अधजली अवस्था में पड़े पाए गए

दस्तावेज का कंट्रोल नमूना, श्री वीरेंद्र सिंह के कमरे की दक्षिणी दीवार के पास अधजले सफेद कागज के टुकड़े, अधजले सफेद कागज के टुकड़ों का कंट्रोल नमूना, कमरे में स्थित एमसीबी बोर्ड वायर सहित जली-अधजली अवस्था में, एसी का जला-अधजला स्विच वायर सहित, कमरे के एसी का जला-अधजला वायर, एसी का जला-अधजला छोटा बोर्ड वायर सहित और एसी का जला-अधजला बड़ा बोर्ड वायर सहित।