भोपाल :असम के मुख्यमंत्री ने की मध्यप्रदेश में स्वच्छता प्रयासों की सराहना

भोपाल : गुरूवार, जून 15, 2023 : असम के मुख्यमंत्री श्री हिमन्ता बिस्वा ने कहा है कि मध्यप्रदेश ने स्वच्छता और कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य किया है।असम के वरिष्ठ अधिकारी और केबिनेट के सदस्यों सहित एक 25 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल भोपाल और इंदौर भेजा जाएगा, आप उनको गाइड कीजिएगा।

मुख्यमंत्री श्री बिस्वा सरमा ने यह बात मध्यप्रदेश और असम की संयुक्त वीडियो कान्फ्रेंस में कही। बैठक में श्री सरमा के साथ उनके सभी केबिनेट सहयोगी, सभी जिलों के कलेक्टर्स और असम के नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। मध्यप्रदेश की ओर से नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह एवं राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया ऑनलाइन शामिल हुये

बैठक का उद्देश्य मध्यप्रदेश द्वारा शहरी स्वच्छता और लीगेसी वेस्ट के निपटान के लिए किए जा रहे उल्लेखनीय प्रयासों से असम की शहरी विकास टीम को अवगत कराना था।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीरज मंडलोई और आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री भरत यादव ने योजनाओं का प्रस्तुतिकरण किया। मध्यप्रदेश की उल्लेखनीय उपलब्धियों, रणनीति, भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। इंदौर और भोपालमें लीगेसी वेस्ट के निपटान के लिए विशेष प्रयासों के साथ ही प्रदेश में लगातार किए जा रहे व्यवहार परिवर्तन और संचार के प्रयासों से भी अवगत कराया गया।

प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई ने मध्यप्रदेश शासन की ओर से असम के मुख्यमंत्री श्री सरमा को हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। ज्ञातव्य है कि मध्यप्रदेश ने अपनी शहरी स्वच्छता यात्रा में कई कीर्तिमान स्थापित करके सम्पूर्ण देश का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया है। मध्यप्रदेश द्वारा किए जा रहे प्रयास, स्वच्छता सेवाएँ, कचरा प्रबंधन, व्यवहार परिवर्तन आदि के अनुभव देश में चर्चा का विषय हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में मध्यप्रदेश को देश के नंबर वन राज्य का सम्मान प्राप्त हुआ है।

इसके अलावा देश के नंबर वन स्वच्छ शहर इंदौर और भोपाल ने भी दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ी है। प्रदेश के 80 प्रतिशत से अधिक निकायों ने अपनी स्वच्छता रैंकिंग में वृद्धि की है। इस समय प्रदेश के नगरीय निकाय आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की तैयारियों में जोर-शोर से जुटे हुये हैं।