अमृत सरोवरों के तट पर पूरे उत्साह से ग्रामीणों ने मनाया विश्व योग दिवस, सीखे नए-नए आसन

कोरिया/एमसीबी दिनांक 21/6/23 – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी पूरे उल्लास के साथ योग दिवस मनाया गया। इसमें स्थानीय पंजीकृत श्रमिकों के अलावा ग्रामीणों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी की। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि योग के महत्व को जन जन तक ले जाने के लिए पूरे भारत में बीते आठ वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। यह भारतीय संस्कृति में जीवन जीने की कला के तौर पर स्थापित किया गया है। इसके व्यापक प्रभाव व हितलाभ को देखते हुए पूरा विश्व योग को आत्मसात कर रहा है।

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर घर हर आंगन योग के थीम पर प्रत्येक अमृत सरोवरों के तट पर योग दिवस का आयोजन किया गया। इसमें स्थानीय योग प्रषिक्षकों ने महात्मा गांघी नरेगा के पंजीकृत श्रमिकों के अलावा उपस्थित अन्य ग्रामीणों को भी योग के कई आसन करवाए और योग के महत्व के बारे में अवगत कराया।

जिला पंचायत सीइओ ने आगे बताया कि कोरिया जिले के जनपद पंचायत सोनहत और जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के सभी ग्राम पंचायतों के साथ ही मनेन्द्रगढ़ भरतपुर चिरिमिरी जिले के जनपद पंचायत खड़गंवा, भरतपुर और मनेन्द्रगढ़ मंे भी ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवरों के तट पर योग दिवस के अवसर पर योग अभ्यास कराया गया। आने वाले समय में इसके निरंतर षिविर लगाकर ज्यादा से ज्यादा आम जन को योग के नैसर्गिक लाभ से जोड़ने का कार्य किया जाएगा। योग अभ्यास के लिए ग्राम पंचायत के पंचायत पदाधिकारियों के अलावा अन्य ग्रामीणों ने भी हिस्सेदारी की।