साईकिल से ‘‘सतोपंथ – स्पर्श हिमालय अमृत यात्रा’’ कर रहे सोमेश का रायपुर में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के यहाँ किया गया स्वागत

रायपुर। भू-वैकुंठ श्री बद्रीनाथ धाम, बामणी गावं का एक साहसिक युवा बद्रीनाथ धाम परिवार का बेटा सोमेश पवंर द्वारा 1 अक्टूबर 2021 को बद्रीनाथ धाम से ‘‘सतोपंथ – स्पर्श हिमालय अमृत यात्रा’’ को शुरू करके आज दिनांक 06 दिसम्बर को छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में पधारने पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के यहाँ उपस्थित लोगों ने उनका स्वागत कर सनातन धर्म की रक्षा व देश की एकता के उद्देश्य से किए जा रहे इस यात्रा की प्रशंसा की है।

बद्रीनाथ से शुरू कर सोमेश विभिन्न स्थानों से होते हुए देहरादून, दिल्ली, वृंदावन-मथुरा, पवित्र अयोध्या, झाँसी, मेवाड़ नाथद्वारा, उदयपुर, राजस्थान होकर गुजरात प्रवेश किया एवं अपने पहले गंतव्य स्थान राजाधिराज श्री द्वारकाधीश महाराज की राजधानी पुण्य द्वारकापुरी में तीन दिन निवास कर निजमन्दिर गर्भगृह दर्शन किये तत्पश्चात बेटद्वारका, 12 ज्योतिर्लिंग में से एक नागेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर यात्रा का शुभारंभ किया। इस बीच आज रायपुर पहुँचने पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के यहाँ उनका स्वागत किया गया।

उक्त यात्रा की जानकारी में बताया गया है कि साईकिल से सफर करने वाले सोमेश इस कालखण्ड में जो 15 जनवरी तक पूर्ण होगा, वे कुल 04 ज्योतिर्लिंग का दर्शन करेंगे। आज रायपुर पहुँचने के पहले वे उज्जैन भगवान श्री महाकाल के दर्शन कर नागपुर होकर रायपुर पहुँचे हैं। यहाँ से वे श्री जगन्नाथपुरी (उड़ीसा) वहाँ से तीसरे गंतव्य स्थान श्री रामेश्वरम और कन्याकुमारी जाकर पवित्र सतोपंथ सरोवर का जल इण्डियन ओसियन महासागर में विसर्जित करके यात्रा का समापन करँगे। फिर अपने निवासस्थान श्री बद्रीनाथ धाम (बामणी गाँव) के लिए प्रस्थान करँगे।

सोमेश जी के इस तरह के सनातन धर्म का प्रचार कर राष्ट्रीय एकता को बनाये रखने किए जा रहे साईकिल पर यात्रा कर रायपुर वासियों ने स्वागत किया। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के निवास पर पहुँचे सोमेश का संदीप तिवारी के साथ उपस्थित शरद अग्रवाल के साथियों ने पुष्पमाला से स्वागत किया।