कवर्धा : व्यवसायिक परिसर निर्माण कर गांव में रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जा रहा – अकबर

कवर्धा, 28 जून 2023 : प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र ग्राम खारा में रोजगार के अवसर को बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना अंतर्गत 17 लाख 84 हजार रूपए की लागत से व्यवसायिक परिसर की सौगात दी।

उन्होंने व्यवसायिक परिसर का विधिवत लोकार्पण किया। उन्होंने इसके लिए क्षेत्रवासियों को बधई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर संबंधित ग्राम के सरपंच, जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कैबिनेट मंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास अंतर्गत व्यवसायिक परिसर निर्माण कर गांव में रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ने से गांव का आर्थिक विकास होगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और अधोसंरचना निर्माण के लिए कार्य किए जा रहे है। जिससे क्षेत्र का विकास हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पुराने प्रचलित पारंपरिक व्यवसायों को जीवित रखने पौनी पसारी योजना की शुरूआत की गई है। इसके अंतर्गत पक्का शेड, चबूतरा आदि का निर्माण कराया गया है, ताकि पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगों को सुविधा हो सके और वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके।

छत्तीसगढ़ में पौनी पसारी की परंपरा पुरातन काल से चली आ रही है, जिसे सहेजने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि पौनी पसारी योजना छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा के व्यवसायों को नवजीवन प्रदान कराने में सहायक है।