कलेक्टर लंगेह ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना तहत जिले में स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की

कोरिया 01 जुलाई 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज जिला पंचायत पंचायत कार्यालय सभाकक्ष में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में निर्माण एजेंसियों से योजनांतर्गत स्वीकृत स्कूल मरम्मत एवं जीर्णाेद्धार कार्याे की प्रगति की जानकारी ली। उन्हांेने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत स्कूल मरम्मत एवं जीर्णाेद्धार कार्याे में उच्च गुणवत्ता के साथ कार्याे में प्रगति लाने के लिए निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री लंगेह ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता, एसडीएओ, तकनिकी अधिकारियों को फिल्ड में भ्रमण कर मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत स्वीकृत निमार्ण कार्यो को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस योजना के तहत सभी कार्याे को प्रारंभ करने तथा मरम्मत कार्याे को 31 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए साथ ही कार्य पूर्णतः प्रमाण पत्र जारी करने को कहा। कलेक्टर ने स्वीकृत कार्याे के कार्य आदेश जारी करने के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले ठेकेदारों विरूद्ध सक्त कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कार्य पूर्ण व प्रगतिरत कार्याे का फोटोग्राफ लेकर पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश दिए।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल जायसवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत जिले के 357 स्कूल भवनों का जीर्णाेद्धार कार्याे के लिए चयन किया गया है। जिसमें कार्यांे की 259 प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है एवं 98 प्रशासकीय स्वीकृति शेष है, उन्होंने बताया कि 201 कार्य प्रारंभ हुआ है, जिसमें 70 कार्य पूर्ण एवं 131 कार्य प्रगतिरत है।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रजी एवं हिन्दी माध्यम के प्राचार्यो से स्कूल के संचालन पर चर्चा करते हुए बेहतर संचालन आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली। बैठक में स्कूल के प्राचार्यो ने अपनी समस्यों से अवगत कराया इस पर कलेक्टर ने हर संभव समस्यों का निराकरण करने की बात कही। उन्होंने सभी प्राचार्यों को 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड परीक्षा में जिले के विद्यार्थी टॉप 10 में आये इसके लिए अभी से कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।