राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का हुआ शुभारंभ

कोरिया 04 जुलाई 2023/01 जुलाई 2023 से राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया गया। इस दौरान संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं बैकुंठपुर क्षेत्र की विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव, कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह एवं जिला पंचायत सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी की अध्यक्षता में हितग्राहियों को सिकल सेल एनिमिया कार्ड प्रदान किया गया।

इस मिशन का उद्देश्य आदिवासी समुदाय के बीच सिकल सेल बीमारी के संदर्भ में लोगों को जागरूक करना है। इसके तहत 2047 तक भारत को सिकल सेल एनीमिया बीमारी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सिकल सेल एनीमिया बीमारी एक आनुवंशिक बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। लेकिन डॉक्टरों के अनुसार, अपने खाने में आयरन और विटामिन बी12 से परिपूर्ण आहार लेने से खून की कमी दूर होती है।

यह बीमारी शादी के बाद बच्चों को भी हो सकती है इसलिए अगर किसी को यह बीमारी है तो शादी से पहले अपने पार्टनर का टेस्ट करवाना उचित उपाय है। केंद्रीय बजट 2023 में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की घोषणा की गई थी। यह मिशन देश के विभिन्न राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ में भी लागू किया गया है।