कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक

कोरिया 05 जुलाई 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व से संबंधित विभिन्न प्रकरणों, अविवादित व विवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, व्यपवर्तन के प्रकरणों, बंदोबस्त अभिलेख सुधार, धारा 170(ख), नक्शा बटांकन शासन की आय बढ़ाने के उपायों की समीक्षा करते हुए प्रगति की जानकारी ली।

कोरिया जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर शहर में जीर्ण-शीर्ण नजुल नक्शों के वजह से अनेक शासकीय योजनाए तथा कार्य प्रभावित हो रहे थे, तथा नक्शों के कारण ही नजुल भूमि विक्रय के अनेक प्रकरण लंबित थे,और कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने इसकी आवश्यकता को महसूस करते हुए समय सीमा में नवीन सर्वें कर नवीन नक्शा बनाए जाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद बैकुण्ठपुर शहर के भटठीपारा, प्रेमाबाग, बाजारपारा एवं सिविल लाईन का सर्वे कार्य कर नक्शा तैयार कर लिया गया है व बाईसागर पारा के सर्वे का कार्य किया गया,और अब  नक्शा तैयार किया जाना शेष है।

वही वन ग्राम से राजस्व ग्राम में शामिल हेाने वाले ग्रामों में तहसील बैकुण्ठपुर के अंतर्गत ग्राम धरमपुर, जगदीशपुर, दुर्गापुर, मदनपुर तथा सोनहत तहसील के अंतर्गत ग्राम आंनंदपुर ,लोलकीपारा को शामिल किया गया है। जिसका द्वितीय चरण का सत्यापन कार्य पूर्ण हो चुका है,तथा राजस्व ग्राम में शामिल करने हेतु नक्शा आई.आई.टी. रूड़की को भेजा जा चुका है।

इसी प्रकार  बैठक में राजस्व अधिकारियों ने बताया कि तिरंगा पटटा अभिलेख में जिले के कुल 514 हितग्राहियों को तिरंगा पटटा दिया जाना है, जिसका अभिलेख दुरूस्ती कार्य सोनहत में पुर्णता की ओर तथा बैकुण्ठपुर में जल्द ही इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा।

राजस्व अधिकारीयों की बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को शासकीय कार्याे को ईमानदारी पूर्वक करने हेतु निर्देशित करने को कहा,उन्होने कहा कि जो अधिकारी कर्मचारी कार्य में लापरवाही बरतेंगे उन पर  कड़ी कार्यवाही की जाएगी।