रीपा संचालन में लापरवाही पर होगी सख्त कार्यवाही – डॉ आशुतोष

कोरिया 07 जुलाई 2023/ग्रामीण विकास के लिए राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूहों के साथ स्थानीय युवा उद्यमियों को आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इन योजना में जिन्हें दायित्व सौंपा गया है उसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उक्ताशय के विचार व्यक्त करते हुए जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी, अधिकारी पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार के एक मामले में मनेन्द्रगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत सचिव श्री बबन सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और उन्हें जनपद पंचायत में संलग्न कर दिया गया है।

विदित हो कि रीपा के नोडल अधिकारी द्वारा परसगढ़ी ग्राम पंचायत के भ्रमण के दौरान यह पाया गया कि रीपा की गतिविधियों का संचालन करने में ग्राम पंचायत सचिव द्वारा लापरवाही बरतने से योजना का संचालन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। नोडल अधिकारी के प्रतिवेदन के उपरांत जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष ने गत दिवस जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ परसगढ़ी गौठान का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि सचिव की लापरवाही के कारण योजना का संचालन सही तरीके से नही हो रहा है। इस पर उन्होंने तत्काल प्रभाव से ग्राम पंचायत सचिव परसगढ़ी को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह औचक निरीक्षण लगातार जारी रहेगा और कर्त्तव्य के प्रति लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।