गोठान और रीपा जुड़कर रोजगार मिलने से ग्रामीण महिलाएं उत्साहित

अर्जुनी- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप ग्रामीण महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से नरवा, गरवा घुरवा और बाड़ी योजना के तहत गांव-गांव में निर्मित गोठानो में विभिन्न रोजगारमूलक गतिविधियो का संचालन तथा रीपा के माध्यम से औद्योगिक इकाइयों स्थापित की जा रही हैं। गोठानो व रीपा से जुडकर महिलाओं को रोजगार मिलने से आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं जिससे वे काफी उत्साहित है।

रायपुर संभागायुक्त डॉ संजय अलंग ने बुधवार को जिले के सिमगा, भाटापारा तथा बलौदाबाजार में विभिन्न विकासमूलक कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने महिला स्व सहायता समूहों तथा विभिन्न योजना के हितग्राहियों से सीधा संवाद करते हुए योजना अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में पूछताछ की तथा जहां सुधार की जरूरत थी वहां अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री चंदन कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नम्रता जैन, उपायुक्त सुश्री सरिता तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कमिश्नर डॉ अलंग ने सर्वप्रथम सिमगा विकासखण्ड के ग्राम पंचयात कामता पहुंचकर गौठान में संचालित विभिन्न गतिविधियों, अमृत सरोवर तथा जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने यहां अमृत सरोवर तालाब के मेड पर पौधरोपण कर जिला स्तरीय वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में करीब 4 लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य है।

कमिश्नर ने गौठान का निरीक्षण कर गोबर खरीदी, गौधन न्याय योजना अंतर्गत हुए आय-व्यय एवं गौठान में चल रहे आजिविका गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने आजिविका गतिविधी जैसे मुर्गी पालन, मछली पालन एवं बकरी पालन इत्यादि के संबंध में प्रशिक्षण दिये जाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया इसके साथ ही गौठान में हो रहे लेमन ग्रास खेती को बढ़ावा देने हेतु अतिरिक्त क्षेत्र का चिन्हांकन करते हुये लेमन ग्रास आइल एक्सट्रेशन यूनिट लगाने हेतु निर्देशित किया।

इसके पश्चात कमिश्नर डॉ अलंग ने भाटापारा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत गुडेलिया गोठान में संचालित गतिविधियों का अवलोकन करते हुए स्व सहायता समूह की महिलाओं से गोठान में संचालित गतिविधियों से जुड़कर जीवन मे आए सकारात्मक बदलाव के सम्बंध में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि गोठान व रीपा से जुड़कर उनकी आर्थिक स्थित में काफी सुधार आया है। परिवार के सदस्य भी उनकी सहायता करते है।

गुड़ेलिया गोठान में रीपा अंतर्गत पावर ब्लॉक निर्माण, फ्लाई ऐश निर्माण, खिला निर्माण, चैन लिंक फेंसिंग निर्माण, मसाला उत्पादन इकाई स्थापित किया गया है। कमिश्नर डॉ अलंग सहित अधिकारियों ने गोठान परिसर में करंज के पौधे रोपे। इसके पश्चात कमिश्नर ने पूर्व माध्यमिक शाला गुड़ेलिया तथा हमर क्लिनिक व जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया।

उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत हितग्राही रूपा यादव के घर मे लगे नल जल का अवलोकन किया और हितग्राही से नल जल से मिल रही सुविधा की जानकारी ली। उन्होंने ग्राम अर्जुनी में ओम स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही मुर्गी पालन व बाड़ी विकास कार्य का भी अवलोकन किया और अब तक अर्जित आय की जानकारी लेते हुए बेहतर संचालन करने पर समूह की महिलाओं की सराहना की।

सी-मार्ट का अवलोकन– कमिश्नर डॉ अलंग ने बलौदाबाजार में संचालित सी मार्ट का अवलोकन किया। यहां समूह की महिलाओं द्वारा गोठान में निर्मित काष्ठ शिल्प अंतर्गत विभिन्न प्रकार के आकर्षक उत्पाद को बिक्री के लिए रखा गया था जिसे अवलोकन करते हुए उन्होंने समूह की महिलाओं की तारीफ की। इस दौरान समूह की महिलाओं ने काष्ठकला की सुंदर उदाहरण पेश करते हुए छतीसगढ महतारी की तस्वीर भेंट की। कमिश्नर ने सी- मार्ट के बेहतर संचालन हेतु अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए।

खोरसी में उच्च स्तरीय पुल निर्माण का निरीक्षण – कमिश्नर डॉ अलंग ने बलौदाबाजार विकासखण्ड के खोरसी-खपरी-खैन्दा-रसेड़ा मार्ग के खोरसी नाला पर करीब 35 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे उच्च स्तरीय पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण निर्माण समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बताया गया कि पुल का निर्माण जनवरी 2024 तक करीब 14 माह में पूर्ण किया जाना है। पुल की कुल लंबाई 225 मीटर होगी।