मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो रहा है: मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल : मंगलवार, जुलाई 25, 2023 : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना को प्रतिमाह राशि प्रदान करने की नहीं बल्कि उनके सम्मान की योजना है। इससे बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा है। महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो रहा है। बहनों के हित में सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ संचालित हो रही हैं। बचपन में मैं देखता था कि महिलाओं के साथ भेदभाव होता था। तब से मेरे मन में महिलाओं के हित में कार्य करने की बहुत इच्छा थी। मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की। आज प्रदेश में 45 लाख लाड़ली लक्ष्मी बन चुकी हैं। बेटी के शादी के लिए कन्या विवाह योजना शुरू की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया, जिससे पंचायतों व नगरों में महिलाएँ सरकार चला रही हैं। इतना ही नहीं मकान-दुकान और जमीन खरीदने पर रजिस्ट्री के स्टाम्प शुल्क में बहनों के लिए 2 प्रतिशत की छूट दी गई है। मैंने नर्मदा जयंती के दिन नर्मदापुरम में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की थी। अब बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रूपये आ रहे हैं। इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 3 हजार रुपये तक किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सिवनी-मालवा बानापुरा के कृषि उपज मंडी प्रांगण में लाड़ली बहना सम्मेलन और विकास पर्व कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उन्होंने 262 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों की सम्मान निधि अब 10 हजार से बढ़कर 12 हजार कर दी गई है। पूर्व में केंद्र से 6 हजार और प्रदेश सरकार से 4 हजार रूपये मिलाए जाते थे, जिसे बढ़ाकर प्रदेश में अब 6 हजार और कर दिया गया है। अब किसान सम्मान निधि के कुल 12 हजार रूपये किसानों के खाते में पहुँचेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिवनी मालवा में सुंदर और शानदार आडिटोरियम बनावाने, मुख्य मार्ग पर पार्किंग की व्यवस्था, कुसुम महाविद्यालय में साइंस पीजी क्लास और शिवपुर में महाविद्यालय शुरू करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में अब 21 से 23 वर्ष की बहनों के फार्म भी भरे जा रहे हैं और जिन बहनों के परिवार में ट्रैक्टर अथवा 5 एकड़ से कम जमीन है, उनको भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। हर बहन की आमदनी कम से कम एक लाख रुपये वार्षिक हो, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं के स्व-सहायता समूहों को टोल टैक्स संग्रहण कार्य से जोड़ा जा रहा है। बहनें लखपति बनेंगी, बहनें और सशक्त होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों पर बुरी नजर डालने वाले, दुराचार करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा उन्हें कठोरतम दण्ड दिया जाएगा। शराब की दुकानों के पास के अहाते बंद कर दिए गए हैं। महिलाओं के सम्मान में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार मदद कर रही है। आठवीं तक फीस माफ की जाएगी। कक्षा 12 वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वालों को लैपटाप के लिए 25 हजार तथा स्कूल में प्रथम आने वाले एक बेटी-एक बेटी को स्कूटी दी जाएगी। मेधावी योजना में विद्यार्थियों की फीस की व्यवस्था सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के सपनों को मरने नहीं दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान का लाडली बहनों ने एक बड़ी राखी से और नागरिकों द्वारा बड़ी पुष्प मालाओं से स्वागत किया गया।

सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने उपस्थित जन-समुदाय का आभार व्यक्त किया। विधायक श्री प्रेमशंकर वर्मा ने सिवनी मालवा क्षेत्र में गत चार वर्षों में लगभग 400 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवने और 262 करोड़ रूपये के विकास कार्यों की सौगात के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना। विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा और श्री विजयपाल सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्री रितेश जैन, श्री दर्शन सिंह चौधरी, श्रीमती माया नारोलिया, श्री माधवदास अग्रवाल और अन्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्‍वलन और कन्या-पूजन से हुई नगर पालिका अध्यक्ष श्री रितेश जैन ने आभार माना।