जिला पंचायत सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न पेसा अधिनियम व जिला पंचायत विकास योजना पर हुआ प्रशिक्षण

कोरिया 27 जुलाई 2023/ बैकुण्ठपुर 27 जुलाई को जिला पंचायत के समस्त सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह और उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी भी उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण के सम्बंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि पंचायत राज अधिनियम के अंतर्गत पेसा सम्बंधी उपबन्धों पर विषय विशेषज्ञों ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को नियमों के क्रियान्वयन के सम्बंध में जानकारी प्रदान की।

साथ ही जिला पंचायत के सदस्यों को जिला पंचायत विकास योजना के क्रियान्वयन के लिए शासन द्वारा तय मापदंडों के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया। जिला पंचायत सीईओ ने आगे बताया कि अब जिला पंचायत के अंतर्गत आगामी वर्ष की कार्ययोजना 9 विषयों को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी। जिला पंचायत के जनप्रतिनिधियों द्वारा यह तय किया जाएगा कि गरीबी मुक्त ग्राम पंचायत, स्वस्थ ग्राम पंचायत, बाल हितैषी ग्राम पंचायत, जैसे विषय पर केंद्रित कार्ययोजना बने।

इसके अलावा परिस्थितिकी तंत्र संरक्षण युक्त ग्राम पंचायत, हरियाली युक्त ग्राम पंचायत, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचा युक्त ग्राम पंचायत, सामाजिक सुरक्षा युक्त ग्राम पंचायत, सुशासन युक्त ग्राम पंचायत और लैंगिक समतुल्यता को आधार विषय रखकर विकास कार्ययोजना तैयार करने के सम्बंध में जानकारी प्रदान की गई।

इन विषयों पर प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत की सदस्य श्रीमती उषा सिंह, श्रीमती चुन्नी पैकरा, श्रीमती सुनीता कुर्रे, श्रीमती ज्योत्सना राजवाड़े, श्रीमती वंदना राजवाड़े, श्री दृगपाल सिंह,श्री रविशंकर सिंह तथा उप संचालक पंचायत, जिला अंकेक्षक, तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।