उप मुख्यमंत्री टी.एस.सिंहदेव ने की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा

रायपुर. 27 जुलाई 2023 : उप मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज कबीरधाम जिला मुख्यालय कवर्धा में अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन और विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जिले के आदिवासी एवं बैगा बाहुल्य बोड़ला और पंडरिया विकासखण्ड के सुदूर वनांचल गांवों में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का जिम्मेदारी से क्रियान्वयन करते हुए इनका लाभ प्रत्येक नागरिकों तक पहुंचाने को कहा। वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर और पंडरिया की विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर भी समीक्षा बैठक में शामिल हुईं।

उप मुख्यमंत्री श्री सिंहदेव ने कबीरधाम जिले में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व प्रकरणों एवं जमीन से संबंधित समस्याओं का निराकरण समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने इसके लिए पटवारियों के कार्यो की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। श्री सिंहदेव ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्य में सुधार लाने को कहा।

उन्होंने जल जीवन मिशन में उपयोग की जा रही सामग्रियों की गुणवत्ता की जांच के बाद ही इनका उपयोग करने को कहा। उन्होंने पाइपलाइन बिछाने के बाद लीकेज की जांचकर तत्काल सड़कों की मरम्मत के निर्देश दिए।

श्री सिंहदेव ने श्रम विभाग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि इसके अंतर्गत अनेक योजनाएं संचालित हैं। इन सभी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना चाहिए जिससे ज्यादा हितग्राहियों को इनका लाभ मिल सके। उन्होंने जिले में शक्कर कारखाना के संचालन के बारे में भी जानकारी ली।

कारखाना के एमडी ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक रिकवरी मिली है। इससे गन्ना उत्पादक किसानों को अधिक लाभ मिलेगा। श्री सिंहदेव ने कारखाने के कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने बोनस देने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

उप मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान जिले में खरीफ फसलों की स्थिति और समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने बारदाना संग्रहण, धान खरीदी केन्द्रों और सहकारी समितियों के बारे में पूछा। उन्होंने खाद और बीज की उपलब्धता तथा इनके उठाव की भी जानकारी ली।

श्री सिंहदेव ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, आयुष्मान कार्ड, जिला चिकित्सालय में ओपीडी की संख्या, सिकलसेल नियंत्रण, एम्बुलेंस-108 और 102 की सेवाओं, धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर तथा पोषण पुर्नवास केंद्र में भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण की भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने जिले में बिजली की लो-वोल्टेज की समस्या को तत्काल दूर करने के लिए विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भेंट-मुलाकात के दौरान जल जीवन मिशन के कार्यों की शिकायत प्राप्त होती है। उन्होंने इन शिकायतों को तत्काल संज्ञान में लेते हुए निराकरण के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप अग्रवाल, वनमंडलाधिकारी श्री चुड़ामणि सिंह, क्रेडा के सदस्य श्री कन्हैया अग्रवाल और नगर पालिका अध्यक्ष श्री ऋषि शर्मा भी समीक्षा बैठक में मौजूद थे।