महात्मा गांधी नरेगा के राज्य पर्यवेक्षक ने अमृत सरोवर सहित दो दर्जन कार्य देखकर जताया संतोष

कोरिया/एमसीबी दिनांक 28/7/23 – आयुक्त महात्मा गांधी नरेगा रायपुर श्री रजत बंसल के निर्देश पर राज्य कार्यालय के अधिकारी ने कोरिया एवं एमसीबी जिले का दो दिवसीय भ्रमण कर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत हो रहे कार्यां का अवलोकन किया।

अपने भ्रमण के दौरान उक्त अधिकारी ने मिशन अमृत सरोवर के तहत हुए जल संचय के कार्यों के अतिरिक्त अन्य संरचनाओं, निर्माण कार्य का अवलोकन किया और निरीक्षण में सब कुछ सही पाकर योजनांतर्गत हो रहे कार्यों के निष्पादन पर संतोष जताया। विदित हो कि महात्मा गांधी नरेगा के आयुक्त श्री रजत बंसल ने राज्य की टीम के सभी अधिकारियों को प्रतिमाह एक अलग जिले का भ्रमण कर कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

इस अनुक्रम में गत माह संयुक्त आयुक्त श्री संतोष ठाकुर ने कोरिया एवं एमसीबी जिले का निरीक्षण किया था। गत दिवस राज्य कार्यालय से श्री हिमाचल वर्मा दोनों जिले के भ्रमण पर आए और विभिन्न कार्यों का बारीकी से अवलोकन किया। अपने निरीक्षण भ्रमण के पहले राज्य स्तरीय अधिकारी ने सबसे पहले कोरिया जिले के विकासखण्ड बैकुण्ठपुर और सोनहत के ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर एमआईएस के फोकस इंडीकेटर पर प्रगति के संबंध में समीक्षा कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए

इसके पष्चात उन्होने ग्राम पंचायत चेरवापारा, ग्राम पंचायत उमझर, ग्राम तिलवनडांड, ग्राम पंचायत आनी, जमगहना में अमृत सरोवरों के प्रगति का जायजा लिया। इसके अलावा उन्होने नवीन पंचायत भवन कार्य, कूप निर्माण, ब्लाक प्लांटेषन कार्यस्थलों का भ्रमण कर कार्य की प्रगति देखी। प्रथम दिवस बैकुण्ठपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों के भ्रमण के बाद श्री वर्मा ने सोनहत जनपद पंचायत के मुख्यालय ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर कार्यों के अतिरिक्त ग्राम पंचायत पोंड़ी में जाकर वनाधिकार पत्रकधारियों के लिए कराए जा रहे सामूहिक कार्यों का अवलोकन किया और हितग्राहियों से मजदूरी भुगतान आदि की जानकारी प्राप्त की।

अपने निरीक्षण भ्रमण में श्री वर्मा ने दूसरे दिन एमसीबी जिले के जनपद पंचायत खड़गंवा का भ्रमण कर कार्यों का जायजा लिया। यहां उन्होने ग्राम पंचायत दुबछोला में अमृत सरोवर अंतर्गत तालाब गहरीकरण कार्य, ओपन वर्किंग षेड कार्य, ग्राम पंचायत खड़गंवा में इंटरलाकिंग सड़क निर्माण कार्य मुख्यमार्ग से रामकुमार के घर तक, ग्राम पंचायत पोड़ीडीह में सामुदायिक ष्षौचालय निर्माण कार्य, अमृत सरोवर कार्यों का निरीक्षण किया गया।

इसके पष्चात उन्होने जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जनपद के सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर एमआइएस की प्रगति पर समीक्षा कर आवष्यक सुझाव दिए। खड़गंवा के भ्रमण के बाद श्री वर्मा ने जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ पहुंचकर ग्राम पंचायत बंजी के अमृत सरोवर कार्य के साथ ग्राम पंचायत चैघड़ा के आवासीय परिसर में हुए पौधारोपण कार्य, नवीन ग्राम पंचायत कार्यालय भवन निर्माण कार्य और ग्राम पंचायत लाई का निरीक्षण कर कार्यों का अवलोकन किया

सभी कार्यों की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। श्री वर्मा के साथ कोरिया एवं एमसीबी जिले के भ्रमण के दौरान सहायक परियोजना अधिकारी आरिफ रजा, समन्वयक षिकायत निवारण विकास अवधिया, जनपद पंचायत में मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी व सर्वसंबंधित उपस्थित रहे।