मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत विविध आयोजनों की श्रृंखला जारी


वसुधा वंदन अंतर्गत पौधरोपण, पंच प्रण, शपथ कार्यक्रम के साथ शिलालेख लगाए जा रहे,

कोरिया 13 अगस्त 2023/ कोरिया एवं एम सी बी जिले के सभी जनपद पंचायत में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में गांव गांव में विभिन्न स्थानों पर अलग अलग गतिविधियों का आयोजन भी किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आम नागरिक उल्लास के साथ अपने जन्मभूमि की मिट्टी को लेकर पांच प्रतिज्ञा ले रहे हैं। अमृत सरोवर तटों के चिन्हित स्थानों पर 75 देशी पौधों का रोपण किया जा रहा है। देश के लिए जान निछावर करने वाले सपूतों के नाम के शिलापलक्म भी लगाए जा रहे हैं। जिनमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी लिखा गया है। इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के प्रथम चरण में पांच जनपद पंचायत में निर्मित 153 अमृत सरोवर तटों पर वसुधा वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत पौधरोपण किया जा रहा है साथ ही   और मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों के नामों का उल्लेख कर शिलालेख भी लगाए जा रहे हैं। जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष ने बताया कि कलेक्टर कोरिया और कलेक्टर एमसीबी के निर्देशन में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत निरन्तर गतिविधियों को आयोजित किया जा रहा है। अमृत सरोवरों के किनारे देशी प्रजाति के 75 पौधों का रोपण करते हुए उनकी सुरक्षा व्यवस्था भी कराई जा रही है।  विकासखण्ड सोनहत के ग्राम पंचायत अकलासरई में 75 पौधों का पौधरोपण कर अमृत वाटिका में पंच प्रण की शपथ ली गई।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि कलेक्टर कोरिया एवं कलेक्टर एमसीबी के निर्देशन में पांचों जनपद पंचायतों में निर्मित अमृत सरोवर तटों पर प्रत्येक में 75 देशी पौधों का रोपण किया जाएगा और इसके लिए प्रसाशकीय स्वीकृति आदेश जारी किया गया है। इस पौधारोपण कार्य के लिए प्रत्येक जनपद पंचायत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्रामीण आजीविका मिशन के संकुल स्तरीय संगठनों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि बैकुंठपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत 25 अमृत सरोवर तटों पर उन्नति महिला संकुल स्तरीय संगठन बड़गांव की महिलाओं द्वारा, सोनहत जनपद पंचायत के अंतर्गत निर्मित 32 अमृत सरोवर में भैंसवार के सागर महिला संकुल स्तरीय संगठन, एमसीबी जिले में खड़गंवा जनपद पंचायत के कुल 32 अमृत सरोवर तट पर रानी अवंती महिला संकुल स्तरीय संगठन के समूहों की महिलाओं द्वारा अमृत सरोवर तट पर पौधरोपण कराया जा रहा है।
 मनेन्द्रगढ़ जनपद पंचायत के 33 अमृत सरोवर के लिए नवा बिहान संकुल स्तरीय संगठन नागपुर के अंतर्गत आने वाले समूह द्वारा, भरतपुर जनपद पंचायत में कोरिया महिला संकुल स्तरीय संगठन अंतर्गत जुड़े समूहों के द्वारा यह आयोजन सम्पादित कराया जा रहा है।