पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को प्रोत्साहित करने के लिए लग रही चौपाल

कोरिया/एमसीबी दिनांक 4/9/23 – राज्य के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों का उन्मुखीकरण करते हुए उन्हें पक्के आवास बनाने के लिए तकनीकी मदद निरंतर प्रदान की जा रही है। इस कार्य को अभियान के तौर पर पूरा करने के लिए ग्राम पंचायतों में आवास चौपालों का आयोजन किया जा रहा है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि आवास चौपालों में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद स्तर पर कार्यरत आवास समन्वयक एवं मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी तकनीकी सहायक के साथ स्थानीय सरपंच, सचिव की टीम नियुक्त की गई है जो ग्राम पंचायतों में मुनादी के बाद उपस्थित हो कर हितग्राहियों को आवास निर्माण करने के लिए प्रेरित कर रहे है।

जिला कोरिया एवं मनेन्द्रगढ़ भरतपुर चिरमिरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के पक्के मकान निर्माण के लिए स्थानीय हितग्राहियों के बीच अधिकारियों की चौपाल का आयोजन कर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के मैदानी अधिकारी प्रत्येक हितग्राही से सीधे बातचीत कर रहे हैं। एक ओर उन्हें योजना के तहत प्रगति के अनुसार अनुदान राशि का आवंटन समय पर उपलब्ध कराया जा रहा है और दूसरी ओर उनके ही गांव में पहुंचकर उन्हे आवष्यक तकनीकी मदद भी मुहैया कराई जा रही है। इससे ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितलाभ दिलाने में तेजी आई है

जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि कोरिया एवं एमसीबी जिले पांच जनपद पंचायतों के अंतर्गत बीते चार दिनों में 70 से अधिक ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के लिए चौपाल का आयोजन किया जा चुका है। इन चौपालों में आवास के हितग्राहियों का उन्मुखीकरण करते हुए उन्हें जल्द आवास पूर्ण करने के लिए निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह चौपाल निरंतर उन सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही हैं जहां दस या दस से ज्यादा पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि आगामी एक सप्ताह में यह पूरे कोरिया एवं एमसीबी जिले में आयोजित कर लिया जाएगा।

जिला पंचायत सीइओ ने आगे बताया कि चौपाल के दौरान प्रत्येक हितग्राही से बात की जा रही है साथ ही उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण भी किया जा रहा है। सभी को उनके आवास निर्माण के लिए न्यूनतम मूल्य दर पर प्रत्येक आवश्यक सामग्री की उपलब्धता हेतु चर्चा भी की जा रही है। इन सभी चौपाल का उद्देश्य पात्र हितग्राहियों को प्रेरित कर दीपावली से पूर्व उनके पक्के आवास को पूर्ण कराकर उनका नए आवासों में गृह प्रवेश कराना है। इसके लिए प्रत्येक जनपद पंचायत में पदस्थ प्रधानमंत्री आवास योजना के विकासखंड समन्वयक एवं तकनीकी सहायकों द्वारा हितग्राहियों के आवास निर्माण कार्य स्थल पर पहुंच कर आवास निर्माण का निरीक्षण करते हुए आवश्यक तकनीकी मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है।