विधायक देवेंद्र यादव ने की पहल अब टाउनशिप में नहीं आएगा गंदा पानी, 336 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

भिलाई। बीएसपी क्षेत्र में हर साल गर्मी के सीजन में गंदे पानी की समस्या रहती है लोगों के घरों में पीने के लिए जो पानी सप्लाई किया जाता है वह काफी गंदा रहता है। इस गंदे पानी की समस्या का परमानेंट समाधान भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने निकाल लिया है।

इसके लिए शिवनाथ नदी से सीधे पानी मरोदा डैम में पाइप लाइन के माध्यम से लाने का प्रस्ताव बनाया गया है। जिस पर शासन ने स्वीकृति दे दिए और जल्द ही इसका काम भी शुरू किया जाएगा इसके लिए बीएससी प्रबंधन और जिला प्रशासन के सहयोग से हाईटेक लिफ्ट इरीगेशन शिवनाथ नदी के तट पर बनाने की योजना प्रस्तावित है।

336.40 करोड़ रुपए की लागत से प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। जिसे जल्द ही भूमि पूजन किया जाएगा। योजना के तहत शिवनाथ नदी के किनारे भरदा कोटनी के पास एक हाईटेक लिफ्ट इरीगेशन बनाया जाएगा और 18 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाकर मरोदा डैम में शिवनाथ नदी का पानी लाएंगे। इससे साल भर मरोड़ा डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी रहेगा। यह पूरा प्रोजेक्ट
को राज्य शासन और सेल की सहमति से सिंचाई विभाग के इंजीनियरों ने हैदराबाद सिंचाई विभाग के इंजीनियरों
के मार्गदर्शन और सहयोग से मिलकर बनाया है। इसके लिए सबसे पहले भिलाई नगर विधायक ने पहल की थी और प्रस्ताव शासन को भेजे थे।

किसाने और बीएसपी दोनों को होगा लाभ

लिफ्ट इरीगेशन बनाने से बीएसपी और दुर्ग जिले के किसानों को लाभ होगा साथ ही भिलाई टाउनशिप में रहने वाले लोगों के घरों में जो गंदा पानी आता है उस गंदे पानी की समस्या का भी परमानेंट समाधान हो जाएगा। वर्तमान समय में गंगरेल बांध और खरखरा से नहर के माध्यम से मरोदा डैम में पानी आता है।

इसी नहर के माध्यम से किसानों को खरीफ सीजन में सिंचाई के लिए पानी भी देना पड़ता है। एक ही समय में दोनों को पानी देने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए लिफ्ट इरीगेशन के माध्यम से डेम को भरने की स्कीम बनाई गई है। इससे शिवनाथ नदी का पानी सीधे डैम में आएगा और किसानों को भी नहर के माध्यम से भरपूर पानी देने में सुविधा होगी।

यह प्रदेश का सबसे हाईटेक लिफ्ट इरीगेशन होगा। क्योंकि यह पहला ऐसा इरिगेशन है,जहां पर इस सिस्टम को लगाया जाएगा। इससे पाइपलाइन में या मशीनों में किसी भी प्रकार की समस्या आएगी तो मशीन अपने आप बंद हो जाएगी और यह पूरा सिस्टम सेंसर के माध्यम से काम करेगा।

इस तरह का सिस्टम अमृत मिशन के तहत बने जल संशोधन संयंत्र में लगाया गया है जो फिलहाल रायपुर जैसे कुछ बड़े शहरों में उपयोग किया जाता है लेकिन पहली बार यह सिस्टम लिफ्ट इरीगेशन में लगाया जा रहा है और इसे बनाने में हैदराबाद सिंचाई विभाग के इंजीनियरों का भी काफी सहयोग रहा है।

विधायक देवेंद्र यादव ने कहा की हम लगातार भिलाई की जनता के लिए काम कर रहे हैं हर साल गर्मी के सीजन में टाउनशिप में रहने वाले लोगों को गंदे पानी की समस्या से जूझना पड़ता है इस समस्या के परमानेंट समाधान के लिए 336 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है जिसे जल्द ही मानी मंत्री जी की कर कमरों द्वारा भूमि पूजन किया जाएगा इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में बीएसपी प्रबंधन और जिला प्रशासन व सिंचाई विभाग की इंजीनियरों का भी काफी सहयोग रहा है इससे टाउनशिप के नागरिकों को काफी राहत मिलेगी