दुर्ग : किसान योजनाओं का लाभ उठाकर बनें आत्मनिर्भर – गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू

दुर्ग, 5 अक्टूबर 2023 : प्रदेश के गृह, लोक निर्माण एवं कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू आज ग्राम थनौद हाई स्कूल प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय कृषक सम्मेलन में शामिल हुए। इस मौके पर मंत्री श्री साहू ने विभागीय स्टॉल प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

कृषक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि कृषक सम्मेलन का उद्देश्य शासन की योजनाओं की जानकारी एवं उसका लाभ सभी किसानों तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के अभाव में किसान शासकीय योजनाओं का लाभ नही उठा पाते। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा लोगों की भलाई के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। प्रदेश में सभी वर्गाे के उत्थान के लिए योजनाएं बनाई गई है। किसानों, आदिवासियों, श्रमिकों, महिलाओं और युवाओं को आर्थिक संबल प्रदान करने का काम किया है।

छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है जहां हमने किसानों से सबसे ज्यादा दाम पर धान खरीदी कर किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम किया। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम हुए हैं। डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत निःशुल्क इलाज किया जाता है। राज्य सरकार ने कर्जमाफी, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाया गया। कृषि विभाग द्वारा अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित है जो कि किसानों के हित में बनाया गया है। उन्होंने शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की बाते कही।

कृषि मंत्री श्री साहू ने किसानों को खेती के साथ ही साथ ऑयल पाम की खेती के बारे में बताया। छत्तीसगढ़ को खाद्य तेल में आत्मनिर्भर बनाने व कृषकों की आय में वृद्धि हेतु ऑयल पाम खेती करने की बात कही। ऑयल पाम खेती किसी भी प्रकार की भूमि जो पूर्णतः सिंचित हो पर किया जा सकता है। यह बहुवर्षीय फसल एक बार लगा दो तो कई सालों तक चलता है और उत्पादन भी अच्छा होता है।

इस अवसर पर मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने हितग्राहियों को पैक हॉउस एवं सामूहिक फेसिंग हेतु चेक का वितरण किया। हितग्राहियों को जाल, फिश माऊंट, आईस बॉक्स, लाईव फिश वेंडिंग, पॉवर वीडर, मसूर मिनिकीट, हेण्ड स्प्रेयर, ब्रश कटर एवं ट्रेक्टर का वितरण किया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री देवेन्द्र देशमुख, उपाध्यक्ष श्रम कल्याण मंडल श्री केशव बंटी हरमुख, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित श्री राजेन्द्र साहू, कृषि विभाग के संयुक्त संचालक श्री आर.के.राठौर सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।