हम किसानों के दिल की बात सुन लेते हैं : राहुल गांधी

राजनांदगाव -राजनांदगांव। हम किसानों के दिल की बात सुन लेते हैं। हमने कहा था छत्तीसगढ़ में ऐसी सरकार आएगी जो किसानों, मजदूरों की रक्षा करेगी। हमने जो कहा वो करके दिखाया। यह बात सांसद राहुल गांधी ने आज राजनांदगांव में हुई जनसभा में कही। श्री गांधी ने जनसभा में दो बड़ी घोषणाएं करते हुए वादा किया कि अब भूमिहीन मजदूरों को 7000 नहीं 10 हजार रुपये सालाना मिलेंगे, साथ ही स्वास्थ बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा।

3000 रुपए में खरीदा जाएगा धान

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हमने पिछली बार आपसे जो वादा किया था उससे आगे निकल गए हैं। हमने 2500 रुपये में धान खरीदी का वाद किया था आज 2640 रुपये में धान खरीदने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम किसानों के दिल की आवाज सुन लेते हैं, आने वाले समय में किसानों के कहे बिना 3000 रुपये में धान खरीदी की जाएगी। हमारी सरकार ने बिजली बिल हाफ, किसान न्याय योजना में 23 हजार करोड़ रुपये 26 लाख किसानों को दिया। 7 हजार रुपये हर साल मजदूरों को मिला।

हमने की किसानों से बात

श्री गांधी ने बताया कि उन्होंने आज किसानों और मजदूरों के साथ खेत में काम किया और उनसे बात की। किसानों ने बताया कि पिछले पांच साल में कांग्रेस की सरकार ने जो काम किया है वैसा काम इससे पहले किसी सरकार ने नहीं किया है। श्री गांधी ने कहा कि मजदूरों को मिलने वाले सालाना 7 हजार रुपये को बढ़ाकर 10 हजार रुपये करने का निर्णय कांग्रेस ने लिया है। उन्होंने कहा कि पिछली बार भी हमने कर्ज माफी का वादा किया था, जिसे पूरा किया। इस बार भी हम किसानों से कर्ज माफी का वादा कर कर रहे हैं और सरकार बनते ही कर्ज माफ कर देंगे।

यहां के किसान अब जमीन नहीं बेचते

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से इतना सक्षम बना दिया है कि अब यहां के किसानों को जमीन बेचने की जरूरत नहीं पड़ती। अब किसानों पर कर्ज नहीं है, उनके बैंक खातों में पैसे हैं। यह ऐतिहासिक बदलाव है।

बीजेपी ने किस राज्य में किसानों का कर्ज माफ किया

जनसभा में सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि दो तरीके की सरकार होती है। एक सरकार जो देश के सबसे अमीर और अरबपतियों के लिए काम करती है। मोदी सरकार ने अडानी जैसे लोगों का 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया। श्री गांधी ने सवाल पूछा कि आप बताइए बीजेपी ने किस राज्य में किसानों का कर्ज माफ किया है? केंद्र सरकार 24 घंटे अडानी-अडानी करती रहती है।

अडानी को एयरपोर्ट दे दिया, खदान ने दी। मोदीजी अडानी को लाभ पहुंचाने के लिए किसान बिल लेकर आए लेकर आए थे। किसानों के जेब से पैसा छीनकर अडानी को देने के लिए बिल लेकर आए थे।
सांसद राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के नेता जहां भी जाते हैं कहते हैं, अंग्रेजी मत पढ़ो सिर्फ हिंदी पढ़ो। वे चाहते हैं कि सिर्फ उनके बच्चे पढ़ें और बढ़ें। लेकिन हम कहते हैं कि हिंदी के साथ छत्तीसगढ़ और अंग्रेजी भी आनी जरूरी है।

हम चाहते हैं छत्तीसगढ़ का युवा बड़े से बड़ा सपना देखें

श्री राहुल गांधी ने कहा कि हमने 400 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल खोले हैं, हम इसे और आगे बढ़ाएंगे। 33 नई यूनिवर्सिटी भी हमने स्थापित की हैं। श्री गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा देने जा रही है। एक रुपया भी एडमिशन या ट्यूशन फीस नहीं लगेगी। बीजेपी के लोग स्कूल, अस्पतालों को बेचने का काम करते हैं, हम बचाने का काम करते हैं।

तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 4 हजार रुपये

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 4 हजार रुपये साल के अलग से दिए जाएंगे। जंगल में जो भी चीजें उगती हैं उसके लिए कांग्रेस की सरकार समर्थन मूल्य में 10 रुपये अतिरिक्त देगी।

जाति जनगणना से डरते हैं मोदी जी

सांसद राहुल गांधी ने कहा जातिगत जनगणना के बाद आदिवासियों और पिछड़ों के लिए नया अध्याय लिखा जाएगा। कांग्रेस की सरकार केंद्र में आएगी तो जातिगत जनगणना करके रहेगी। पीएम मोदी पर हर जगह ओबीसी की सरकार होने का दावा करते हैं, लेकिन वह यह नहीं बताते कि देश में ओबीसी की स्थिति क्या है। वो जाति जनगणना कराने से डरते हैं। केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिवालय में 90 में से मात्र 3 ओबीसी समुदाय से हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही जातिगत सर्वे का काम शुरू हो जाएगा। कर्नाटक और राजस्थान में यह काम शुरू हो चुका है।