सहकारिता मंत्री डॉ. टेकाम ने धान उपार्जन केन्द्र भगतदेवरी का किया औचक निरीक्षण

रायपुर, 24 दिसम्बर 2021/ सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज महासमुन्द जिले में समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी का औचक निरीक्षण किया। डॉ. टेकाम आज पूर्वान्ह में धान उपार्जन केन्द्र भगतदेवरी पहुंचे और वहां किसानों से की जा रही धान खरीदी का मौके पर निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से इस संबंध में चर्चा भी की। किसानों ने बताया कि धान खरीदी में उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो रही है। डॉ. टेकाम ने खरीदी जा रही धान, तौल और कांटा का भी निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्था का जायजा लिया।

मंत्री डॉ. टेकाम ने समिति प्रबंधकों को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के व्यवस्थित संचालन के लिए बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा उपार्जन के मान से ही किसानों को टोकन वितरण पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंन कहा कि केन्द्र में उपार्जित धान का लगातार उठाव होता रहे, इस पर भी ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने असमायिक वर्षा से धान को भीगने से बचाने के लिए कैप कव्हर की व्यवस्था पहले से करके रखने के भी निर्देश दिए। केन्द्रों में उपार्जित धान को व्यवस्थित ढंग से लाट के रूप में संग्रहित करने के भी निर्देश दिए गए।

डॉ. टेकाम के निरीक्षण के समय उपार्जन केन्द्र में आए हुए किसानों का धान तौला जा रहा था। समिति प्रबंधक ने बताया कि अब तक 15 हजार 868 क्विंटल की धान की खरीदी हो चुकी है और उपार्जन केन्द्र पर बफर लिमिट 15900 क्विंटल है। अब तक कुल 2220 क्विंटल धान का परिवहन हो चुका है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही धान उठाव के लिए डीएमओ महासमुंद को दूरभाष के माध्यम से आदेशित किया गया है और तत्काल बफर लिमिट कम करने कहा गया है। निरीक्षण के समय उपार्जन केन्द्र प्रभारी श्री अनंत राम चौधरी और ऑपरेटर श्री लिंगराज नागवंशी भी उपस्थित थे।