पेट और परिवार तक सीमित न रहे लोग, सबके विकास में बने सहभागी: पीठाधीश्वर शंकराचार्य श्री निश्चलानंद जी महाराज

रायपुर। हिन्दू राष्ट्र के प्रणेता पुरी गोवर्धन मठ पीठाधीश्वर शंकराचार्य श्री निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज राजधानी रायपुर के धरसींवा विकासखण्ड में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित लखन लाल मिश्र के ग्राम मुरा में आयोजित हिन्दू राष्ट्र धर्म महासभा में शामिल हुए। धर्म महासभा पूर्व आईएएस श्री गणेश शंकर मिश्र के सौजन्य से आयोजित है। धर्म महासभा को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह का वातावरण है और आसपास के श्रद्धालुगण बड़ी संख्या में मुरा पहुंचे हुए है।


धर्म सभा में पीठाधीश्वर शंकराचार्य श्री निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा कि जीविका जीवन के लिए हो, जीविका के लिए जीवन नहीं होना चाहिए। मनुष्य अपने इसी जीवन में अच्छे कर्म कर पुण्य को प्राप्त कर सकते है। कोई भी जाति वर्ण के जो प्रकृति के निवृत्त है, वह सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि समाज को शिक्षा, रक्षा, अर्थ और सेवा के क्षेत्र में सशक्त बनने के साथ ही प्रबुद्ध होने की जरूरत है। सशक्त समाज से ही आने वाले पीढ़ी मजबूत और प्रबुद्ध होगा और कोई भी शब्द बाण से उन्हें गलत मार्ग के लिए विचलित नहीं कर पाएंगे।

पीठाधीश्वर शंकराचार्य श्री निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा कि सनातन धर्म का संबंध परलोक से होता है। सनातन धर्म सबको साथ लेकर चलते है। भारत देश ’वसुधैंव कुटुम्बकम’ की धरती है। उन्होंने कहा कि सबको अपने क्षेत्र के विकास के लिए सहभागी बनना चाहिए, पेट और परिवार तक सीमित नहीं होना चाहिए। उन्होंने भौतिकवादी पर कहा कि विज्ञान और वैज्ञानिकों का शोध और ज्ञान भी वेद शास्त्रों से जुड़ी हुई है। विज्ञान और वैज्ञानिकों को कई वर्षो तक ज्ञान देने की क्षमता वेद और वेदांत में विद्यमान है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे धरसीवां विधानसभा के ग्राम मुरा में इन दिनों तीन दिवसीय विशाल हिंदू राष्ट्र धर्मसभा का आयोजन हो रहा है। इस आयोजन में हजारों की संख्या में पहुंचे धर्मावलंबी पुरी पीठाधीश्वर निश्चलानंद सरस्वती महाराज से आशीर्वाद ग्रहण कर रहे हैं। साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. लखन लाल मिश्रा की पुण्यभूमि ग्राम मुरा में हो रहे इस ऐतिहासिक आयोजन में हजारों की संख्या में लोग पहुंचकर सनातन के रंग में रंग रहे हैं।

आयोजन स्थल पर मीडिया से बात करते हुए ग्रामीणों ने बताया कि पहली बार उनके क्षेत्र में इतना बड़ा आयोजन हो रहा है, ऐसा पहली बार हो रहा है, जब धरसीवां विधानसभा क्षेत्र में इतना बड़ा आयोजन हो रहा है और पूजनीय शंकराचार्य उनके बीच संवाद स्थापित कर रहे हैं। ग्रामीण बता रहे हैं कि श्री गणेश शंकर मिश्रा के द्वारा कराए जा रहे इस आयोजन के प्रति प्रत्येक व्यक्ति में उत्साह है। इस धर्मसभा में बड़ी संख्या में हिंदू धर्मावलंबी शामिल हुए। इस भव्य आयोजन के लिए ग्रामीण श्री गणेश शंकर मिश्रा का धन्यवाद दिया।

गौरतलब है कि प्रशासनिक अधिकारी रहे गणेश शंकर मिश्रा न सिर्फ धर्म से जुड़े कामों को लेकर क्षेत्र में सक्रियता दिखाते हैं, बल्कि विधानसभा चुनाव से पहले उनके द्वारा सामाजिक कुरीति के रूप में प्रचलित नशाखोेरी, शराबंदी अभियान को काफी सराहना मिली। विधानसभा चुनाव में शराबबंदी बड़ा मुद्दा तो बना ही था, बहुत सारे गांव में शराब बिकना पूरी तरह से बंद हो गया है, जिसका श्रेय श्री गणेश शंकर मिश्रा को जाता है।