भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज़ किया जाना लोकतंत्र पर हमला: फूलो देवी नेताम

रायपुर। राज्यसभा सांसद एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष फूलो देवी नेताम ने चिंता व्यक्त की है कि भारतीय जनता पार्टी के कृत्यों की वजह से हमारे देश की छवि को ठेस पहुँची है । हमारे देश ने पिछले 70 सालों में निष्पक्ष चुनाव और स्वस्थ लोकतंत्र की जो छवि बनायी थी उस पर आज प्रश्न चिन्ह लग गया है। एक ओर साज़िशन मुख्य विपक्षी दल के बैंक खातों को फ्रीज़ कर रहे हैं और दूसरी ओर मौजूदा सत्ताधारी दल ने Electoral Bonds से चुनावी चंदा लेकर अपने खाते भर लिए हैं। यह सत्ताधारी दल द्वारा Level Playing Field को खत्म करने के लिए एक ख़तरनाक खेल खेला गया है। भारतीय जनता पार्टी संसाधनों पर एकाधिकार, मीडिया का दुरुपयोग एवं संवैधानिक तथा न्यायिक संस्थाओं जैसे आईटी, ईडी, इलेक्शन कमीशन पर प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष नियंत्रण करने की कोशिश कर रही है।

नेताम ने कहा कि पिछले दिनों Supreme Court के हस्तक्षेप के बाद जो Electoral Bond – चुनावी चंदा Bond के बारे में जो तथ्य निकल कर सामने आये वो बहुत ही चिंताजनक हैं। Supreme Court ने जिस चुनावी चंदा Bond को illegal और unconstitutional कहा, उस scheme के तहत मौजूदा सत्ताधारी दल ने 6 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा अपने account में भर लिया। और दूसरी तरफ़ साज़िशन मुख्य विपक्षी दल का Bank account freeze कर दिया ताकि हम पैसों के अभाव में बराबरी से चुनाव ना लड़ पाएँ। स्पष्ट है कि इस तरीक़े से किसी राजनीतिक दल को असहाय बना कर चुनाव लड़ने में बाधा उत्पन्न करना Free और Fair election कभी नहीं कहा जा सकता ।

देश की जनता- एक आम नागरिक ये देख सकता है कि BJP ने चुनावी चंदा Bond से 56% पैसे हथियाए हैं वहीं कांग्रेस को मात्र 11% ही मिले हैं। और ये वो पैसे हैं जो Bond से BJP ने लिये हैं । इसके अलावा जो cash में इनके पास आता होगा उसका तो कोई account ही नहीं है। आप इनके खर्चे देखें । हर तरफ़ इनका advertisement लगा हैं। रोज़ अख़बार, TV, Radio, Internet, करोड़ों रुपये की बड़ी बड़ी रैलियाँ, roadshow हो रहे हैं । देश के हर ज़िले में 5 Star BJP Offices बने हैं। कहाँ से पैसे आये ? क्या ये बिना पैसे के हो रहे हैं? हमें उम्मीद है कि सच्चाई बहुत जल्द हम सब के सामने आयेगी।

नेताम ने देश के सांविधानिक संस्थाओं से अपील किया है कि अगर वो 18 वीं लोक सभा का निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं तो हमारी पार्टी को बग़ैर किसी रोक -टोक के Bank Accounts को इस्तेमाल करने दें। जो Income Tax का claim है वो अंततः कोर्ट के निर्णय के अनुसार settle हो जाएगा। राजनीतिक दल Tax नहीं देते, BJP ने कभी नहीं दिया, इसके बाद भी अगर हमसे यह माँगा जा रहा है, तो हम न्यायालय के अंतिम निर्णय का इंतज़ार रहेगा परंतु तब तक Level Playing Field बने रहने के लिए ये आवश्यक है कि हमारे accounts को तुरंत Defreeze किया जाए।

कांग्रेस पार्टी देश के किसानों, बेरोजगार युवाओं, दलितों, पीड़ित महिलाओं एवं आदिवासियों के आवाज को बुलंद कर रही है एवं भारतीय जनता पार्टी के कायराना हरकतों से डरने वाली नहीं है।