मतदाता जागरूकता के लिए अंतर विभागीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन

रायपुर। रायपुर के सुभाष स्टेडियम में लोकसभा निर्वाचन 2024 के स्वीप कार्यक्रम के तहत 9 अप्रैल को अंतर विभागीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता में अनुविभागीय अधिकारी रायपुर, राजस्व और जनपद पंचायत आरंग के मध्य खेला गया। इस रोमांचक मैच में अनुविभागीय अधिकारी रायपुर, राजस्व ने जीत हासिल की। यह मैच कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में आयोजन किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में एनआरएलएम की एमडी श्रीमती नम्रता जैन ने उपस्थित खिलाड़ियों और नागरिकों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई।

जनपद पंचायत आरंग ने टाॅस जीत कर पहले फिल्डिंग करने का निर्णय लिया और अनुविभागीय अधिकारी रायपुर, राजस्व ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाई। जनपद पंचायत आरंग ने इस रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 72 रन पर ही सिमट गई। इस प्रतियोगिता में शानदान गेंदबाजी करते हुए ईलू ने 4 विकेट झटके। जिसकी वजह से उन्हें मैन आॅफ द मैच चुना गया। वहीं बेस्ट बैटसमैन सचिन को बनाया गया। शानदार चैके-छक्के मारते हुए 36 रन बटोरे। साथ ही बेस्ट बाॅलर का खिताब अश्वनी को दिया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी, सैकड़ों की संख्या में दर्शक उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि 12 दिवसीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन में अंतर विभागीय टीम हिस्सा ले रही है। 10-10 ओव्हर के मैच में प्रत्येक टीम की तरफ से एक महिला खिलाड़ी को बाॅलिग का मौका दिया जाना अनिवार्य है। साथ ही प्रत्येक ओव्हरों का निर्वाचन प्रक्रिया के तहत नामकरण किया गया है। स्वीप ओवर, अधिसूचना ओवर, ईवीएम ओवर, एफएसटी ओवर, वीवीपैट ओवर इत्यादि नाम दिए गए है। इस खेल का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में अधिक से अधिक मतदान का प्रतिशत बढ़ाना और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना है। इसी दिशा में स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

श्रम विभाग ने जनपद पंचायत अभनपुर को हराया
8 अप्रैल को बारिश की वजह से रूके श्रम विभाग और जनपद पंचायत अभनपुर का मैच 9 अप्रैल की शाम को खेला गया। इस मैच में श्रम विभाग की टीम ने 139 रन बटोरे थे। आज इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी जनपद पंचायत अभनपुर की टीम ने 130 रन ही बटोर पाई। प्रतियोगिता में मैन आॅफ द मैच निखिल थापा को चुना गया। 36 रन देकर 2 विकेट भी अपने नाम किए थे। इसी तरह बेस्ट बैस्टसमैन अरूण और बेस्ट बाॅलर रामेश्वर को चुना गया।