मतदान दलों को मिल रही हाईटेक ट्रेनिंग, क्यू आर कोड जनरेट कर ले रहे ऑनलाइन टेस्ट

रायपुर,11अप्रैल 2024। रायपुर जिले में लोकसभा चुनाव के तहत निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण के लिए नवाचार किये जा रहे है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह के पहल पर ऑडियो विजुअल के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिसे ग्राह्य कर प्रशिक्षणार्थी निर्वाचन कार्य के लिए दक्ष हो रहे है। प्रथम चरण के प्रशिक्षण पूर्ण हो गए है, जल्द दूसरे चरण के प्रशिक्षण शुरू होंगे।

कलेक्टर डॉ सिंह के संदेश के साथ ही प्रशिक्षण सत्र की शुरूआत होती है। जो राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स द्वारा वीडियो दिखाया जाता है और इसकी बारीकियों के बारे में जिले के मास्टर ट्रेनर्स अवगत कराते हैं। ट्रेनिंग में परंपरागत पद्धति के साथ ही ऑडियो विजुअल कन्टेंट भी उपलब्ध कराया गया है। साथ ही निर्वाचन आयोग के मानदड के अनुसार फ्लो चार्ट, इंन्फो शीट, चेकलिस्ट उपलब्ध कराया जाता है। यहीं नही प्रशिक्षनार्थी स्वयं ईव्हीएम मशीन को हैंडल करना सीख रहे है ताकि बूथ में कोई गलती ना हो।

आखिर में एक लिंक दिया जाता है जिसे ओपन करने पर एक क्यूआर कोड दिखता है, जिसे ओपन करने पर ऑनलाइन टेस्ट खुलता है जो 25 प्रश्नों का होता है। इसपर बाद में विस्तार से चर्चा की जाती है और मास्टर ट्रेनर द्वारा शंका समाधान भी किया जाता है। मतदान कराने की प्रक्रिया को कविता के रूप में परिवर्तित किया गया है। इसे गीत के रूप में कर्मचारियों को उपलब्ध कराया गया है। इसका उददेश्य यह है कि गीतों के माध्यम से प्रक्रिया को याद करना ज्यादा आसान होता है। कर्ण प्रिय गीतों के माध्यम से मतदान प्रक्रिया सहज ही मतदान दलों को याद हो रही है।

इसके साथ ही एक फीडबैक फॉर्म भी दिया जाता है। इसमें ट्रेनिंग को बेहतर करने के लिए सुझाव भी आमंत्रित किए जाते हैं। ऑडियो विजुअल तकनीक को जोड़ने तथा मतदान प्रक्रिया से संबंधित एक मिनट का गीत तैयार करने से बेसिक चीजें पूरी तरह से मतदान दलों आसानी से समझ मे आ रही है।

प्रशिक्षण सामग्री जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप के मार्गदशन में तैयार किया गया है। जिसमें आईटी नोडल श्री उज्ज्वल पोरवार, डी आईओ श्री पी.सी. वर्मा का योगदान है।मतदान दलों के लिए प्रश्न पत्र श्री केदार पटेल रोजगार अधिकारी सह सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण और जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स द्वारा तैयार किया गया l

प्रशिक्षण में नवाचार मे मिला प्रोत्साहन, जिला प्रशासन को धन्यवाद: प्रशिक्षनार्थी

प्रशिक्षण में आई डूमरतराई स्कूल की व्याख्याता डॉ ऋतु श्रीवास्तव कहती है कि इस बार की ट्रेनिंग में काफी बदलाव आया है। कलेक्टर डॉ सिंह के वीडियो संदेश से काफी प्रोत्साहन मिला। ऑडियो वीडियो कंटेन्ट के माध्यम से प्रक्रियाओं के बारे में बिल्कुल क्रमबद्ध तरीके से बताया गया। प्राथमिक शाला धरमपुरा की दुर्गा देवी निर्मलकर बताती है की वीडियो के द्वारा सारी चीजे बताई गई और साथ ही यह आव्हान किया गया कि इसे पर्व के रूप में मानना है जिससे हमारा डर भी खत्म हो गया इसके लिए हम जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ गौरव सिंह का धन्यवाद करते हैं। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कनकी की सहायक शिक्षिका विजयलक्ष्मी वर्मा ने बताया की पहली बार लोकसभा चुनाव में ड्यूटी लगी है। ट्रेनिंग से पहले काफी घबराहट थी पर ट्रेनिंग के बाद वह डर खत्म हो गया है और हम अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाएंगे। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जोरा की सहायक शिक्षिका सुश्री रूपांजलि सिन्हा ने बताया कि इस बार का प्रशिक्षण काफी अलग था। मल्टीमीडिया के माध्यम से इस बार ट्रेनिंग मिली जिससे हम चुनाव संबंधी चीज़ों को समझने में काफी सहायता मिली।