जगदलपुर: बाढ़ आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां करें सुनिश्चित- कलेक्टर

जगदलपुर, 21 मई 2024/  कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ से बचाव एवं राहत सहित सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यक तैयारी रखें। तहसीलों में वर्षा मापी यंत्र को सक्रिय करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर स्थल में राशन की व्यवस्था, स्वास्थ्य जांच व दवाईयों की उपलब्धता की तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत और फसल क्षति की राशि को तत्काल स्वीकृत कर संबंधित लाभार्थियों को दिलवाया जाए।

पुराने वर्ष के अनुभव के आधार पर पर्यटन स्थल तीरथगढ़, चित्रकोट में भी सुरक्षा की व्यवस्था रखी जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नगर सेना के तैराक और ग्रामीण स्तर पर चिन्हाकित तैराक की पर्याप्त संख्या बनाएरखें। बारिश के समय बिजली की व्यवस्था को भी दुरूस्त रखें। बारिश से पहले नगर में नाली की सफाई व ड्रेनेज सिस्टम को व्यवस्थित किया जाए। मंगलवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में बाढ़ आपदा प्रबंधन समिति की बैठक किया गया।

बैठक में आगामी मानसून सत्र के लिए बाढ़ की संभावना को देखते हुए इंद्रावती, नारंगी नदी के आसपास बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में राहत शिविर स्थल का चयन, खाद्यान व राशन की व्यवस्था, वर्षा मापी यंत्र, बांधों के जल स्तर का सतत संज्ञान, पेयजल एवं बिजली की व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक तैयारियों के संबंध में चर्चा किया गया। इसके अलावा जिला स्तर और तहसील स्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस सुरक्षा की व्यवस्था, नगरसेना द्वारा बाढ़ आपदा के बचाव सुरक्षा उपकरणों की तैयारी पर चर्चा किया गया। सभी तहसीलों से प्रतिदिन वर्षा रिपोर्ट की जानकारी 01 जून से नियमित रूप से देने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल सहित सभी राजस्व अधिकारी, पुलिस विभाग व नगर सेना के अधिकारी उपस्थित थे।