साय और शर्मा ने नक्सली हमले में शहीद भरत साहू को दिया गार्ड ऑफ ऑनर

प्रदेश के वन मंत्री केदार कश्यप,राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा और रायपुर ग्रामीण के विधायक मोतीलाल साहू भी मौजूद रहे

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ उप मुख्यमंत्री/गृह मंत्री विजय शर्मा ने शुक्रवार को नक्सली आईईडी अटैक में शहीद हुए राजधानी के जवान भरत साहू को माना में गार्ड ऑफ ऑनर दिया। अत्यंत शोकाकुल वातावरण में श्री शर्मा ने माना में शहीद भरत साहू की पार्थिव काया को कंधा देकर उनकी शहादत को नमन किया। श्री शर्मा इसके बाद शहीद भरत साहू के मोवा (रायपुर) स्थित निवास भी पहुँचे और शोक-संतप्त परिजनों को ढाँढ़स बंधाया और पैदल चलकर शहीद की अंतिम यात्रा में शिरकत कर श्मशानघाट पहुँचे।

विदित रहे, शहीद भरत साहू के साथ ही नारायणपुर के जवान सत्तेर सिंह करंगा भी इस हमले में शहीद हुए हैं। राजधानी में शुक्रवार को शहीद भरत साहू को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देने जनसमूह उमड़ गया और अंतिम यात्रा से अंत्येष्टि तक भारत माता की जय, शहीद भरत साहू अमर रहे के नारों के बीच ‘नक्सलवाद मुर्दाबाद’ के नारे लगाकर शोकाकुल जनसमूह ने अपना आक्रोश व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि श्री शर्मा ने जवानों की शहादत पर संवेदना व्यक्त करते हुए शुक्रवार को अपना (श्री शर्मा का) जन्मदिन नहीं मनाने की अपील भी की।

उप मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने नक्सली उन्मूलन को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि आज स्वर्गीय भरत साहू की अंतिम यात्रा में बलिदानी के बलिदान पर अमर होने के नारे लगे, भारत माता के जयकारे लगे, लेकिन विशेष रूप से नक्सलवाद मुर्दाबाद के नारे लगे जिससे यह एकदम स्पष्ट है कि नक्सली हिंसा को लेकर प्रदेश का जनमानस गहन आक्रोश में है। समाज के मन में पीड़ा है, क्रोध है। नक्सलवाद के नाम पर यह खूनी खेल अब और नहीं चलेगा और विशेष रूप से शहरी हो या ग्रामीण, जो भी नक्सलियों के समर्थन में खड़े होते हैं उनके प्रति आक्रोश सबके मन में है।

श्री शर्मा ने दो टूक कहा कि जवानों पर नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी अटैक नितांत कायराना करतूत है और अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व व मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार नक्सलियों के समूल उन्मूलन के संकल्प के प्रति और अधिक दृढ़तापूर्वक कदम उठाएगी। प्रदेश की भाजपा सरकार जवानों की शहादत अब व्यर्थ नहीं जाने देगी। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियान के बाद से नक्सली बौखलाहट में इस तरह की कायराना करतूतें करके आतंक फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

उप मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि बस्तर के विकास के मार्ग पर नक्सलियों ने आईईडी बिछा रखे हैं। दुनिया में आईडी डिक्टेशन की जो लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी है, उसके साथ काम हो रहा है। उसके बावजूद बहुत-से आईईडी डिफ्यूज होने के बाद भी जो बच जाते हैं, उसके कारण यह घटनाएँ होती हैं। केंद्रीय गृह एवं अमित शाह एवं मुख्यमंत्री श्री साय का जो संकल्प है, उसके आधार पर प्रदेश सरकार नक्सलियों के समूल उन्मूलन पर काम कर रही है और शीघ्र ही इसके सुपरिणाम सामने आएंगे।

श्री शर्मा ने कहा कि नक्सली यह याद रखें कि केवल अपना आतंक कायन रखने की घृणित मानसिकता का प्रदर्शन कर प्रदेश को अराजकता की दिशा में ले जाने की उनकी तमाम कोशिशों को केंद्र की राजग और प्रदेश की भाजपा सरकार के संयुक्त प्रयासों से तार-तार कर दिया जाएगा। बुधवार को ही केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने दिल्ली में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री साय को इस बात के लिए आश्वस्त किया है कि नक्सली आतंक के खात्मे के लिए प्रदेश सरकार की हर स्तर पर पूरी मदद करने केंद्र सरकार तैयार है। अब आने वाले दिनों में नक्सली देखेंगे कि भाजपा सरकार मांद में घुसकर नक्सलियों का सफाया करके ही दम साधेगी। इस दौरान प्रदेश के राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा और रायपुर ग्रामीण के विधायक मोतीलाल साहू भी मौजूद थे।