सरकार पुलिसकर्मियों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील – कांग्रेस

पुलिस की चिंता का ढोंग न करें नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक

रायपुर/10 जनवरी 2022। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि सरकार पुलिस के जवानों और पुलिस परिवारों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर पुलिस जवानों की समस्याओं के निराकरण के लिये उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी पुलिस की समस्याओं के निराकरण के सुझाव देगी। पुलिस परिवार के लोगों को आंदोलन की बजाय धैर्य रख कर कमेटी के सुझाव आने का इंतजार करना चाहिये। कांग्रेस सरकार राज्य के जन-जन और पुलिस सहित सभी विभागों के कर्मचारियों के कल्याण के लिए लगातार कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 4 हजार सहायक आरक्षकों को आरक्षक के पद पर पदोन्नति और वेतन भत्ते में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव डीजीपी को प्रेषित करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा आरक्षक से एएसआई के पद पर प्रमोशन, सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोशन, इंस्पेक्टर से डीएसपी और सीएसपी से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद पर पदोन्नति दी गई है। पुलिस को साप्ताहिक अवकाश, रिस्पांश भत्ता दिया जा रहा है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस सरकार का मानना है पुलिस प्रशासन सरकार की रीढ़ की हड्डी है। पिछले 15 सालों में इनकी समस्याओं के निदान तरफ से पूर्ववर्ती सरकार को जो कदम उठाने थे नहीं उठाये गये। कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार पूरी गंभीरता के साथ पुलिसकर्मियों के शारीरिक, मानसिक और आर्थिक उत्थान के लिए काम कर रही है। स्पंदन कार्यक्रम के जरिये उन्हें योगा सहित फिटनेस के लिए अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के पुलिस के तनाव संबंधी बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि पन्द्रह साल तक भाजपा की सरकार थी तब कौशिक को पुलिस परिवार की याद नहीं आई। देश में भूपेश बघेल सरकार अकेली ऐसी सरकार है जो अपने राज्य के पुलिसकर्मियों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है तथा उनके निराकरण के लिये ठोस कदम उठा रही है। भाजपा के राज में पुलिस तनाव की चरम अवस्था में थी, भाजपा द्वारा पैदा किये गए अराजक तत्वों के आगे पुलिस विवश थी, उसके हाथ बंधे हुए थे, कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता था, वे लगातार उत्पीड़न का शिकार होकर बेहद तनाव में जी रहे थे जिसका असर उनके काम तथा परिवार पर पड़ रहा था। भूपेश बघेल सरकार ने पुलिसकर्मियों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए पुलिसकर्मियों के लिए साप्ताहिक अवकाश घोषित किया है इसके बावजूद नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक पुलिस का मनोबल गिराने की घृणित कोशिश कर रहे हैं।