साल 2022 के लिए 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा; “आट्टम” को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार

नई दिल्ली : जूरी ने आज साल 2022 के लिए 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की।इस घोषणा से पहले फीचर फिल्म जूरी के अध्यक्ष श्री राहुल रवैल, गैर-फीचर फिल्म जूरी के अध्यक्ष श्री नील माधब पांडा और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन जूरी के अध्यक्ष श्री गंगाधर मुदलियार ने अन्य जूरी सदस्यों के साथ आज केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को वर्ष 2022 के लिए 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेताओं की सूची सौंपी। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री संजय जाजू और संयुक्त सचिव (फिल्म) सुश्री वृंदा देसाई भी उपस्थित थीं।

जूरी में भारतीय सिनेमा जगत के प्रतिष्ठित फिल्मकार और फिल्मी हस्तियां शामिल रहीं। पुरस्कारों की घोषणा फीचर फिल्म जूरी के अध्यक्ष श्री राहुल रवैल, गैर-फीचर फिल्म जूरी की अध्यक्ष डॉ. नील माधब पांडा और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन जूरी के श्री गंगाधर मुदलियार ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय की संयुक्त सचिव (फिल्म) सुश्री वृंदा देसाई की उपस्थिति में की।

सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार निर्देशक आनंद एकर्षी की “आट्टम” (नाटक) को दिया गया और सर्वश्रेष्ठ गैर-फीचर फिल्म का पुरस्कार निर्देशक सिद्धांत सरीन की “आयेना” (मिरर) को मिला।

सिनेमा पर लिखी सर्वश्रेष्ठ पुस्तक का पुरस्कार अनिरुद्ध भट्टाचार्जी और पार्थिव धर द्वारा लिखी “किशोर कुमार: द अल्टीमेट बायोग्राफी” को दिया गया।

“कांतारा” ने संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार जीता।

ऋषभ शेट्टी को फिल्म “कांतारा” में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार और नित्या मेनन को “थिरुचित्रम्बलम” में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

पवन राज मल्होत्रा ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता, वहीं नीना गुप्ता ने फीचर फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

वीएफएक्स सुपरवाइज़र जयकर अरुद्र, विरल ठक्कर और नीलेश गोरे द्वारा कृत और अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित “ब्रह्मास्त्र – भाग 1: शिवा” ने एवीजीसी (एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स गेमिंग और कॉमिक) श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।