रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियोकान्फ्रेंसिग के माध्यम से पीलीभीत-शाहगढ़-मैलानी रेल खण्ड के गेज परिवर्तन का राष्ट्र को समर्पण किया

01 सितम्बर, 2024:रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार श्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियोकान्फ्रेंसिग के माध्यम से 01 सितम्बर, 2024 को पीलीभीत-शाहगढ़-मैलानी रेल खण्ड के गेज परिवर्तन का राष्ट्र को समर्पण किया तथा पीलीभीत-शाहगढ़-मैलानी खंड पर नई ट्रेन सेवा का शुभारम्भ उद्घाटन विशेष गाड़ी को हरी झण्डी दिखाकर किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, आप लोगों के इच्छाओं के अनुरूप पीलीभीत को प्रदेश की राजधानी से जोड़ा जा रहा है, जिसका श्रेय आपके सांसद जितिन प्रसाद जी को जाता है, जिनके विशेष प्रयासों से आज यह हो रहा है।

उन्होंने कहा कि रूहेलखण्ड के बारे में यह प्रचलित है कि

  • “रूहेल खंड में पैदा हुआ, तो वीर बनेगा”
  • “रूहेल खंड की मिट्टी से बना, तो सोना बनेगा”

रेल मंत्री श्री वैष्णव ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रूहेलखंड क्षेत्र के आवंला, बदायूं, बहेड़ी, बरेली, बरेली सिटी, धामपुर, इज्जतनगर, मुरादाबाद, पीलीभीत जं. रामपुर जं., नगीना, सहारनपुर आदि स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में 157 रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्निर्माण किया जा रहा है, यह डबल इंजन सरकार की देन है।उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए लगातार रेलवे हेतु बजट आवंटन में निरंतर वृद्धि की है। वर्ष 2024-25 के बजट में रू. 19,848 करोड़ का आवंटन उत्तर प्रदेश में रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास एवं विस्तार के लिए किया गया है, जो कि वर्ष 2009-14 के उत्तर प्रदेश के लिए औसत बजट आवंटन से 18 गुना अधिक है। रेल मंत्री कहा कि पिछले 10 वर्षो में उत्तर प्रदेश में 4900 किमी. नई लाइन बिछायी गयी है। उन्होंने आगे कहा कि स्विट्जरलैंड का कुल रेल नेटवर्क 5000 किमी है, जो माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के पहले और दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में बिछाए गए कुल रेल नेटवर्क के लगभग बराबर है। पिछले 10 वर्षो में भारतीय रेल पर किये गये कार्य, विकास की एक मिशाल है। रेल मंत्री ने कहा कि तीसरे कार्यकाल में तीन गुना ज्यादा मेहनत से कार्य किया जा रहा है।

रेल मंत्री श्री वैष्णव ने कहा कि आज इस खंड को राष्ट्र को समर्पित करते हुए तथा इस खंड पर ट्रेन सेवा का शुभारंभ करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आज से पीलीभीत क्षेत्र देश के महानगरों से जुड़ जाएगा। उन्होंने माननीय केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री तथा सांसद पीलीभीत श्री जितिन प्रसाद के प्रयासो की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे पीलीभीत के विकास के लिए प्रयत्नशील है।

इस अवसर पर पीलीभीत में आयोजित समारोह में माननीय केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री जितिन प्रसाद ने कहा कि पीलीभीत क्षेत्र में विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है। यहां की बहुप्रतिक्षित मांग को मोदी सरकार ने आज पूरा कर दिया। पीलीभीत स्टेशन को रू. 17 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित कर वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जा रहा है। यहां पर यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट, एस्कलेटर, उन्नत पार्किंग, फुट ओवर ब्रिज का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीलीभीत से मैलानी के मध्य तीन जोड़ी तथा पीलीभीत से लखनऊ हेतु एक जोड़ी गाड़ियों का संचलन प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने पीलीभीत को मथुरा, काशी एवं अयोध्या से जोड़ने हेतु रेलमंत्री श्री वैष्णव का ध्यान आकृष्ट किया। इस अवसर पर माननीय गन्ना विकास एवं चीनी मिलें राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री संजय सिह गंगवार, माननीय कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री बलदेव सिंह औलख, माननीय विधायक श्री बाबूराम ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पीलीभीत-मैलानी के मध्य नियमित ट्रेन सेवा प्रारम्भ करने हेतु माननीय रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी को साधुवाद दिया।
माननीय केन्द्रीय रेल एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री वी. सोमन्ना तथा अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेलवे बोर्ड श्री सतीश कुमार वीडियों लिंक के माध्यम से समारोह में उपस्थित थे।