हिंदी भाषा का महत्व कभी कम नहीं होगा, आकाशवाणी ने इसके उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है : उद्घोषक कमल शर्मा

रायपुर । आंजनेय विश्वविद्यालय के कला एवं मानविकी संकाय द्वारा आज हिंदी दिवस के अवसर पर व्याख्यान माला और काव्यपाठ का आयोजन किया गया । इस दौरान आकाशवाणी के पूर्व उद्घोषक कमल शर्मा और कवि राजेश जैन ने अपने विचार रखें । कमल शर्मा ने कहा कि आकाशवाणी के कार्यक्रमों ने हिंदी के महत्व को हमेशा रेखांकित किया है । उन्होंने कहा, “आकाशवाणी ने हिंदी भाषा के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।” कवि राजेश जैन ‘राही’ ने कहा कि हिंदी भाषा की समृद्ध शब्दावली और इसका विस्तार सात समंदर पार तक है । यह भाषा हमारी संस्कृति और पहचान का प्रतीक है । उन्होंने अपने हास्य, वीर और देशभक्ति पंक्तियों से हिंदी की महिमा का गुणगान किया ।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ बी सी जैन ने बताया कि हिंदी भाषा देश की विविधता में एकता का प्रतीक है । यह भाषा न केवल साहित्य, कला और संस्कृति का माध्यम है, बल्कि यह करोड़ों लोगों के संवाद की भाषा भी है । हिंदी फिल्मों, समाचारों और साहित्य ने इसे और भी लोकप्रिय बनाया है । आधुनिक समय में भी सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफार्मों पर हिंदी का व्यापक रूप से उपयोग हो रहा है, जिससे इसका वैश्विक प्रभाव भी बढ़ रहा है । कार्यक्रम संयोजक और संकायाध्यक्ष डॉ रूपाली चौधरी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि हिंदी दिवस का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को बढ़ावा देना और लोगों को इसके महत्व के प्रति जागरूक करना है । इसके माध्यम से हम हिंदी की विरासत और उसके विकास को संजोने के लिए प्रेरित होते हैं । यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमें अपनी मातृभाषा पर गर्व होना चाहिए और इसे सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए । उप-कुलसचिव शशि कुमार खुंटिया ने हिंदी की दशा और दिशा पर अपने विचार व्यक्त किए ।

बीए की छात्रा जान्हवी ने हिंदी भाषा राष्ट्र की भाषा, प्रजातंत्र के शास्त्र की भाषा बोल पर नृत्य प्रस्तुत कर समां बाँध दिया । वहीं एम लिब की छात्रा गीता ने कविता पाठ किया । हिंदी दिवस के अवसर पर इंटीरियर विभाग के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों ने मिलकर अक्षर वृक्ष का निर्माण भी किया ।

कार्यक्रम के दौरान प्रति कुलपति सुमित श्रीवास्तव, फिल्म निदेशक भगवान तिवारी, समस्त संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक गण, कर्मचारी गण सहित बड़ी संख्या में विभिन्न संकायों के विद्यार्थी उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल तिवारी ने और कृतज्ञता ज्ञापन पुस्तकालय विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ नैना तिवारी ने किया ।