पोषण माह के अंतर्गत केंद्रीय संचार ब्यूरो, अंबिकापुर द्वारा कुपोषण के खिलाफ जागरूकता अभियान

अंबिकापुर : केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा “पोषण माह” के अंतर्गत ग्राम करजी, ब्लॉक अंबिकापुर में एक दिवसीय विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में ग्राम सरपंच प्रदीप जुवाड़ी, जनपद पंचायत सदस्य अनिल राजवाड़े, स्थानीय जनप्रतिनिधि आशुमलगर, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी रजनी कुजूर, स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. राहुल खुशवाहा और अन्य मेडिकल स्टाफ उपस्थित रहे।

अंबिकापुर केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रभारी हिमांशु सोनी ने पोषण सम्बन्धी जानकारी देते हुए कहा कि एक स्वस्थ शरीर के लिए सही मात्रा में हीमोग्लोबिन आवश्यक है। उन्होंने बताया कि आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर घटता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस होती है।

महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी रजनी कुजूर ने कहा कि कुपोषण समाज के लिए कलंक है और इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुपोषण मिटाने के लिए बच्चों की माताओं को जागरूक होना पड़ेगा। अगर महिलाएं ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है। जन्म से लेकर ढाई साल तक बच्चे के खानपान में बरती गई लापरवाही का खामियाजा उम्रभर भुगतना पड़ सकता है। 6 माह के बाद बच्चे को संक्रामक बीमारी की संभावना शुरू हो जाती है।बीमारी की चपेट से बच्चे को बचाने के लिए साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है।

कार्यक्रम में रेडी टू इट के व्यंजनों का स्टाल, सेल्फी जोन, निःशुल्क चिकित्सा शिविर, पोषण संबंधी फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम के दौरान बिलासपुर छत्तीसगढ लोक कला मंच मया के मयारू के कलाकारों द्वारा गीत एवं नाटक के माध्यम से भी लोगो को जागरूक किया गया।