कबीरधाम जिले के 22 हजार परिवारों का पक्का मकान का सपना होगा पूरा

रायपुर, 08 अक्टूबर 2024 : नवरात्र पर्व पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दी गई गांरटी के तहत कबीरधाम जिले के 22 हजार से अधिक आवासहीन परिवारों का स्वयं का पक्का मकान बनाने का सपना पूरा होने जा रहा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य में आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए तेजी से आवासों की स्वीकृति दी जा रही है साथ ही उनका निर्माण कार्य भी कराया जा रहा है।

कबीरधाम जिले में आवासहीन परिवारों को स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास मेले का आयोजन 9 अक्टूबर को किया जा रहा है। इस मेले का शुभारंभ पीजी कॉलेज स्टेडियम (डोम) में उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा करेंगे। इस मौके पर श्री शर्मा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के 18 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए 4 हजार आवासों के लाभार्थियों को गृह प्रवेश के लिए चाबी सौपेंगे। गौरतलब है कि कबीरधाम जिले में 30,944 आवासहीन ग्रामीण परिवारों के लिए आवास स्वीकृत की कार्रवाई की जा रही है। जिसमें प्रथम चरण पर 18848 आवासो की की स्वीकृति दी गई है तथा शेष बचे हुए हितग्राहियों को जल्द ही आवास की निर्माण के लिए स्वीकृति दी जाएगी।

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा की मुख्य आतिथ्य में आयोजित किए जा रहे प्रधानमंत्री आवास मेले में कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा सांसद श्री संतोष पाण्डेय करेंगे। विशिष्ट अतिथि विधायक श्रीमती भावना बोहरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला रामकुमार भट् होंगी। इसके अलावा अनेक पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में 294 आवास मित्रो को रोजगार चयन पत्र और 250 से अधिक प्रशिक्षित राजमिस्त्रियों को भी प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। कार्यक्रम में आवासहीन परिवारों को पक्का आवास का हक दिलाने में योगदान देने वाले जनप्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

आवास मेला स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप लीड बैंक द्वारा बैंकिंग सुविधाओं के लिए कैम्प और खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड आदि के लिए स्टॉल लगाया जाएगा। इसके साथ ही आवास योजना के नए लाभार्थियों को भवन निर्माण के लिए मार्गदर्शन के साथ ही उपयोग होने वाले सामग्रियों की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।